Affiliate marketing क्या है,इससे पैसे कैसे कमाएं पूरी जानकारी हिंदी में।

                                     
Affiliate marketing kya hai isse paise kaise kamaye

Affiliate marketing क्या है इससें पैसे कैसे कमाएं? पूरी जानकारी हिंदी में।

वैसे बहुत सारे तरीक़े होते हैं, आनलाइन पैसे कमाने के, पर उनमे से बहुत कम ही Genuine method होते हैं। लेकिन आज हम जिस तरीक़े की बात करेंगे वह एकदम genuine और इसके माध्यम से आप अच्छा खासा earn कर सकते हैं। देखिए  पहले ही आप जान ले ,कि कोई भी वस्तु प्राप्त करने के लिए अथक मेहनत की जरूरत होती है, और ऐसा प्रत्येक फील्ड में होता है,तो जाहिर है कि affiliate marketing में sucess के लिए आपको मेहनत की जरूरत होगी,अब आपके दिमाग में यह सवाल उठ रहा होगा कि affiliate marketing क्या होती है,इससे पैसे कैसे कमाएं,और affiliate program कौन provide कराता है, तथा किन चीजों के जरिए हम affiliate marketing कर सकते हैं। इन सबके बारे में मैं अभी नीचें discuss करने वाला हूँ ।           

Affiliate marketing  क्या होती है?

दोस्तों affiliate marketing मार्केटिंग के असीमित क्षेत्र का एक small but high earning element होता है,जिसको व्यापार जगत की बड़ी दिग्गज E-commerce और online retailing  कंपनियों के द्वारा कराया जाता है। 

for example आपको समझाऊँ जैैैसे किसी कंपनी में कोई product बनता है, उसके बाद उसको मार्केट में उतारा जाता है, बिक्री के लिए और लोग उसको खरीदतें है,पर एक चीज ध्यान में रहे कि वह कंपनी अपने प्रोडक्ट को direct consumers को sell नही करती अपितु उसको sell करने के लिए  कई सारे mediators आतें है,जोकि कंपनी के माध्यम से उस particular product को consumer को प्रोवाइड करते हैं बदले में उनको कंपनी की तरफ से commission के तौर पर रुपये मिलते है।

ठीक इसी प्रकार से अॉनलाइन व्यापार जगत में E-commerce कंपनियों के द्वारा या तो सवयं सामान को बेच दिया जाता है, और या तो वह कंपनी affiliation program चलाती है, जिसमें कुछ mediators participate करते हैं, और सामान को बेंचने में कंपनी की मदद करते हैं, और जिसके बदलें में वह E-commerce कंपनी उस mediator को उसकी service के लिए commission pay करती है। इसे ही हम लोग affiliate marketing कहतें है।  

किस आधार पर affiliation से earning होती है?                          

देखिए हमने बताया कि एक mediator होता है,वह कोई भी हो सकता है, जैैैसे blogger,website owner,आदि ,जोकि कंपनी एवं ग्राहक को जोडने का कार्य भी करता है, तथा उस कंपनी का सामान बेंचकर रूपये भी कमा लेता है। इस तरह से वह अपनी कंपनी तथा ग्राहकों की confidence build up का काम करता है जोकि तीनो के लिए ही फायदेमंद साबित होता है। अब बात आती है, कि कंपनी किस आधार पर तथा कितना pay करती है,किसी mediator को।
तो जैसा मैंने बताया यह आपकी मेहनत के ऊपर depend करता है, कि आप कितना सामान बेंच पाते हो, और फिर कंपनी की policy में उस particular product को एक mediator के जरिये बेंचने पर कुछ % amount के तौर पर commission pay  कर देती है।

इसे पढें:-Online photo sell करकें 500 dollar per month कैसे कमाएं? Step by step guide

Affiliate marketing कौन कर सकता है?

वैसे तो आपको बता दें कि affiliate marketing कोई भी कर सकता है , हालांकि उससे पैसे कमाने का risk उसके हुनर के ऊपर निर्भर करेगा,  क्योंकि अगर आप बिना किसी blog/website or facebook page, youtube channel के शुरू करतें है,तो  visitors आपको खुद से लाने पड़ेंगे, तथा visitors जो उस particular product को खरीदने आयेंगे आपके कहने पर जरूरी नहीं है कि वह उस सामान को खरीदेंगे ही, ऐसे में आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी सामानों को बेचने में,और यह काफी risky भी है,इसलिए अगर आप affiliate marketing से जुड़ना चाहते हैं तो आपको एक blog /website या youtube channel खोल सकते हैं, और उनको buildup करके जब एक बार आपके blog  या अन्य माध्यमों में visitors आने लगेंगे तो आप affiliate marketing से जुड़ सकते हैं, तथा high amount मे earning कर सकते हैं। तथा यह भी देखा गया है कि affiliate marketing करने के लिए सबसे उपयुक्त साधन blogging/website ही होती है, तथा बड़े bloggers, developers,website owners, लाखो रूपये महीने की कमाई affiliate marketing के जरिए कर लेते है।

कम्पनियां affiliation program  क्यों चलाती हैं,तथा affiliate marketing सीखने के  क्या तरीक़े होतें हैं, तथा कैसे जाने कि कोई कंपनी affiliation program चलाती हैं या नहीं ?


उन बहुत सारे सवालों में जोकि affiliate marketing से जुड़े हुए हैं, यह तीन सवाल भी अक्सर उन लोंगो से सुने जा सकतें है,जोकि affiliate marketing करना चाहते हैं, या उससे जुड़ना चाहते हैं। तो आईये इन सवालो को clear कर दिया जाये।
देखिए affiliate marketing program कंपनियां किसलिए चलाती हैं या बेहद पेचीदा question है, but हाँ एक आधार है जिसपर हम कह सकते हैं कि बड़ी e-commerce कंपनियां इस आधार पर affiliation program चलाती होंगी, और वह आधार है, product promotion, consumer awareness.  
पहली कंपनी एक mediator के जरिए उसको अपने product का लिंक देकर उस प्रोडक्ट को ज्यादा लोंगो तक पहुँचाने मे मदद करती हैं,और ऐसा इसलिए संभव है  क्योंकि जिस particular mediator को वह लिंक देती है, वह mediator विजिटर्स लाकर उस प्रोडक्ट को show off करता है, तथा उसके जरिये उस product का promotion हो जाता है।                                                                    दूसरा पहलू है, consumer awareness देखिए consumer awareness काफी जरूरी होता है एक कंपनी की इमेज मार्केट में build करने के लिए, तथा इसी कारण से लगभग सभी कंपनियों के द्वारा advertisement कराये जाते है, जिसमे product के फीचर, उसकी quality,quantity आदि को तथा मार्केट में नया  क्या आया है तथा आनेवाला है,यह सबकुछ consumer awareness के तहत ही आ जाता है, और e-commerce कंपनियां भी हो सकता है कि affiliation program इसलिए ही चलाती हो कि वे अपने consumers को अपने particular product या brand के बारे में बता सकें आदि।
 दूसरे प्रश्न का उत्तर है, (नहीं) अगर आप एक affiliation programme से जुड़ना चाहते हैं तो आप को कहीं से भी उसके बारे में सीखने की जरूरत नहीं है, बस आपको उस कंपनी के affiliation program को मालूम करना है, और जो step by process कंपनी आपसे,आपके बारे में मा्गती है,वह आप देकर अपना खुद का एक affiliate account बना सकते हैं, और किसी भी प्रोडक्ट की लिंक ले जाकर अपने blog,website पर पेस्ट कर सकतें है ,और उसके माध्यम से जो भी व्यक्ति सामान खरीदेगा, उससे आपको earning होगी। 

Note:affiliate marketing शुरू करने के लिएaffiliation program चलाने वाली कोई भी कंपनी आपसे कैसा भी money charge  नहीं करती,in case अगर कोई भी कंपनी जोकि affiliation program चलाती है,या फिर कोई भी individual आपसे affiliate marketing शुरू करवाने के लिए पैसे की मांग करता है तो उससे सावधान रहें, क्योंकि वह fraud हो सकता है।    

इन सबके बावजूद अगर आपको शंका है कि आप बिना सीखे इस प्रोग्राम से नहीं जुड़ सकते तो आप simply बहुत सारे ऐसे blog internet पर मौजूद है,जोकि आपको affiliate marketing की बारिकियों को समझा देंगे, उनकी मदद ले सकते हैं।  

आपके तीसरे उत्तर की शुरुआत कैसे जाने कि कोई कंपनी affiliation program चलाती है कि नही, तो बहुत ही simply समझा दूँ कि आपको उस particular company का नाम साथ मे affiliation program जोड़कर search करना है यदि वह कंपनी affiliation program चलाती होगी तो जरूर आपको उसका search result positive way मे दिख जायेगा ।              Top affiliate marketing company-

देखिए जो मेहनत करता है, प्रयास करता है वह जरूर success होता है,और यह बात व्यापार जगत में बहुत लागू होती है, तथा कंपनियों की आगे रहने की लडाई मे किसी को नुकसान होता है,तो किसी को फायदा लेकिन फिर भी कुछ हो कई कंपनियां व्यापार जगत में अपना प्रभुत्व established करती हैं।  
                                                                      और आज हम उन कंपनियों की बात करेंगे जोकि affiliate marketing में अपना प्रभुत्व कायम रखे हुए है,जैैैसे Amazon, flipkart, e-bay आदि।


Affiliate marketing करने के दौरान इन महत्वपूर्ण चींजो का ध्यान रखें।-

किसी भी online program से जुडऩे के पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें, यह बहुत जरुरी है, और डिजिटल युग में जुडने से पहले उसको पूरा खंगाल ले,ताकि किसी scam मे न फसे,और ना ही किसी अंजान इंसान के बहकावे में आयें, नहीं तो आपकी online career शुरू होने से पहले ही खतम हो सकता है। और जब affiliate marketing भी online plateform.से जुड़ी है, तो इसमे fraud के रिस्क हो सकते हैं। इसलिए हमेशा सर्तक रहें एवं बुद्धि से कार्य करें, और कुछ सावधानियां है,जिनको आप बरतना चाहिए ।      
1. Promotional matter क्या होगा।
2.Affiliate Cantrol pannel है या नहीँ।
3.Minimun pay out and payment process क्या है।
4.आपकी Accountability क्या है।
5.Company के Future Plan क्या होंगे, Affiliate program का Future Program क्या होगा।

Conclusion-

आज आपने लगभग affiliate marketing क्या है इससे पैसे कैसे कमाएं के बारे में पूरा ज्ञान प्राप्त किया।आगे आने वाले समय में हम आपको affiliate marketing में होने वाले update के बारे में बतायेंगे ।

इसे पढे:-Top 5 affiliate marketing program in India ?.


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां