Freelancing क्या है? इससे पैसे कैसे कमाएं पूरी जानकारी हिन्दी में।

आज के इस पोस्ट में हम आपको freelancing क्या है? इससे पैसे कैसे कमाएं? के बारे में  पूरी जानकारी देने वाले हैं।  इसलिए आप इस आर्टिकल को अंंत तक पढें और freelancing  से रिलेटेड समस्त जानकारी हासिल करें।     

Freelancing क्या है? 

Freelancing एक online marketplace हैं, जिसमें दो तरह के लोग exist करते हैं एक वे जोकि कार्य करवाते हैं वह कोई Individuals या company हो सकते है, तथा दूसरे  वे लोग जो अपनी-अपनी skills के अनुसार कार्य करते हैं,और यह आर्टकल उन्ही लोगों को dedicated है।
 जो बतौर freelancer कार्य करते है। देखिए आप किसी भी कार्य में काफी अच्छे हैं, जैैसे Logo designing, website developer, translation,data scientist या इसी प्रकार के अन्य छोटे-बडें कार्यों मे से किसी एक मेें भी आपकी Skill हैै,तब आप एक ऐसे plateform को join कर सकते हैं,जिसमें आपकी skill के अनुसार कार्य मिल सकता है,इसके बाद आपको अपने कार्य से संंबंधित और उस कार्य को करके आप अच्छी खासी earning कर सकते हैं, इसलिए हम आपकी सहायता के लिए इसी पोस्ट में आपको top genuine Freelancing sites की list देंंगें जिनसे आप अपना काम आसानी से कर सकें।

                             
Freelancing kya hai


Freelancing sites क्या है?

जैसा कि मैने आपको बताया कि जब दो लोग आपस में कार्य करने या करवाने के लिए इकट्ठे होते हैं, तब उसके लिए किसी plateform का होना जरूरी है,ताकि वह लोग अपना काम tension free और relaible तरीक़े से कर सकें और इसी गैप को पूरा करने के लिए आज दुनिया भर में हजारों sites हैं,जोकि freelancers और employers दोनों को ही best services provide करवाती हैं।


Genuine and Best freelancing sites कौन सी हैं ?

आइये आपको कुछ best sites बताते हैं, जिनको आप join कर सकते हैं, यहां पर आपको सैकड़ों की संख्या में अलग-अलग प्रकार के work मिल जातेे हैंं जिन्हें करके आप earning कर सकते हैं।    

  1.    Freelancer  
  2.   Worknhire  
  3.    Upwork 
  4.    Guru
  5.  Truelancer  
  6.  Fiverr  
  7. Peopleperhour 
  8.  99designs  
  9. Elance       

Freelancing कैसे शुरू करें ?

दोस्तों अभी आप लोग ने freelancing क्या है और best sites के बारे में जाना अब आपके मन मेंं सवाल उठता होगा कि freelancing कैैसे शुरू करें, तो आइयेे बहुत देर न करते हुए आपको इसको शुरू करने की बारिकी सिखाते हैं। सबसे पहले आपको किसी एक plateform को select करना होगा,freelancing शुुरू करने के लिए इसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है, लगभग सभी genuine वेबसाइट का लिंक उपर दे दिया गया है उनको आप चेक कर सकते हैं और sign up करने के बाद अपनी skill के अनुसार कार्य पर click करके या gig बनाकर इस फील्ड में श्रीगणेश कर दें। सबसे खास 4-5 बातें जो आपको ध्यान में रखनी है वह नीचे आपको बताते हैं।
    
1.सबसे पहले आपको site पर जाकर signup/login करने के बाद अपनी profile बना लेनी है यहाँ पर ही अधिक ध्यान दिया जाता है आप एक अच्छी से professional image लगाए और gigs एवं description में काफी attractive बातें लिखेेंं अपने कार्य के हिसाब से ताकि वर्क देने के दौरान employer को आपकी attractive skills काफी impress कर सके।

2. आप हमेशा skill चुुुनते समय वहीं चुने जिसमें आपको विश्वास हो कि आप यह कार्य अच्छे ढंग से कर सकते हैं क्योंकि अॉनलाइन आप तब तक earning नहीं कर सकते जबतक आप उस फील्ड में set नहीं होजाते।       
3. शुरुआत में हमेशा यह ध्यान रखा जाता है कि काम के बदले लिया जाने वाला Charge कम से कम लेंं, जैसे $30-$50 का शुरुआती charge काफी अच्छा होता है, यह चीज provider को काफी impress करती है वह यह जान जाता है कि आप सिर्फ पैैसे कमाने नही आयें हैं, बल्कि आप मेें efficiency भी है।      
4.  चौथी महत्वपूर्ण बात है कि आप हमेशा अपने time limitations के बारे में अवश्य बतायें, हमेेशा यह बतायें कि आप कितने hours काम करने के लिए उपलब्ध रहेंगे साथ ही किसी particular project को आप कितने समय में पूरा करेंगे।         
                                                                      5. पाँचवीं सबसे important बात है, जिसमें आपको  अपनी  communication skills के साथ-साथ समझदारी भी दिखानी है,क्योंकि काम देेेने वाला आपको और आपकी बुुद्धि को यही पर judge करता है, इसके लिए महत्वपूर्ण है कि आप सीधे लेकिन प्रभावी तरीके में बात करें और अपने amount की बात जरूर करे जिसे आप उस काम को करने के बदले में ले रहे हैं।


Conclusion➣
 

Conclusion के तौर पर यही कहना चाहूूंगा कि आप कोई भी कार्य करेें तो उसे पूरी तैयारी और मेेेहनत से करें तो क्योंकि आपका कल आज की तैयारी पर निर्भर करता है, और यही बात freelancing पर भी लागू होती है आप यहाँ पर अपनी service के बदले पैसे कमा रहेें है,या कमाना चाहते हैं तो freelancing बहुत ही अच्छा plateform है,लाखो लोग यहां पर अपनी service के बदले लाखो रूपये कमाते हैंं। उम्मीद है आपको हमारा यह freelancing  क्या है इससे पैसे कैसे कमाएं  की जानकारी अच्छी लगी होगी।      


इन्हें भी पढें -Rozdhan app क्या है ? Rozdhan app से पैसे कैसे कमाएं ?

Must Read-Affiliate marketing क्या है,इससे पैसे कैसे कमाएं पूरी जानकारी हिंदी में।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां