Google map पर location कैसे डालें। Google Map par location kaise dale.

Hello, दोस्तों Google map par location kaise dale यह समस्या उन लोंगो को फेस करनी पड़ती है। जो लोग अपने बिज़नेस का , घर का , होटल का , या फिर किसी Famous Place का नाम Google Map पर डालना चाहते हैं।                                                 
Google map pr location kaise dale

इसी बात का ध्यान रखते हुए मैंने यह पोस्ट लिखी है।जिसकी मदत से आप आसानी से Google map पर किसी भी Place का नाम , वँहा की कुछ Pictures और Location को Upload कर सकते हैं।

दोस्तों मैं चाहता हूँ की आप Google map पर Location डालने से पहले इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी और इसे कैसे चलाते हैं। जान लेते हैं।

    Google map क्या है। और इसे कैसे चलाते हैं?➙

    Google map क्या है?➝

    Google मैप Google द्वारा Provide करायी गयी एक Service है। वैसे तो आज के समय में यह सभी Smart phones में उप्लब्ध है। लेकिन इसके अलावा आप इसे Google paly store से भी Install कर सकते हैं।Google map का अविष्कार 2004 में Lars and Jens Eilstrup Rasmussen ने किया था। उस समय इसकी Coading" C++" Language में की गई थी।लेकिन उस समय इसका उपयोग शिर्फ Computer पर ही किया जा सकता था।
    Google ने इसे एक Web Application में Convert किया। और Febraury 8 , 2005 को Google Blog पर लॉन्च किया। फिर इसका Android App भी लॉन्च हुआ।
    Present time में यह Java Script और XML language में इसकी Coading है। यह IOS , Android , Windows Mobile , Nokia , सिम्बियन O. S, Balckbery आदि पर उपलब्ध है।


    Google map कैसे चलायें?➞

    जैसे-जैसे Google Map को Update किया गया है। यह हमारे लिए और भी नए Features लाया है।और धीरे-धीरे User Frendly हो गया है।आज के समय में इसका Use करना बहुत ही आसान है। मैं अब आपको इसके कुछ Important Features को बताने वाला हूँ।

    1.Offline Areas➝


    Offline Areas एक Google Map का बहुत ही अच्छा Feature है। जिसकी Help से आप Online होकर कुछ Selected Areas ( जितना भी Area आप download करना चाहते हैं।) Download कर सकते हैं। जिसके बाद आपको Deta की जरुरत नहीं पड़ेगी आप Offline होकर भी उस Area पर वो सारे काम कर सकते हैं। जो Online होकर करते थे।
    इसके लिए आपको Google map ओपन करके Right side में Three dots पर Click करना है। और Offline Areas के Option को Open करना है। और Custom area पर click करना है।जिसके बाद आप जितना भी Area Download करना चाहते हैं। कर सकते हैं।

    2.Location Sharing➝


    दोस्तों Location Sharing Google Map का एक बहुत ही अच्छा Feature है। जिसकी मदत से आप किसी को भी Location share कर सकते हैं।और वो आपकी Live location को देख सकता है।और उसे Track कर सकता है।
    इसको Share करने के लिए आपको Google Map को Open करके ऊपर Three Dots पर Click करना है।और Location sharing के Option को Open करना है। और अब यँहा से आप किसी को भी अपनी Live Location share कर सकते हैं।
    इसके अलावा आप जंहा पर होंगे Google map आपकी Location को बतायेगा बस Simply आपको ये करना है की Map पर जो आपका Loaction point है। उस पर Click कर देंगे तो आपको Three Option मिलेंगे जिसमे आपको Location Sharing का Option भी मिल जायेगा।
    आप Location share करते समय Time भी सेट कर सकते हैं। जितने समय तक आप अपनी Location share करना चाहते हैं।
    दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें आप Whatsapp पर भी live location share कर सकते हैं।

    3.See nearby places➝


    इस Feature की Help से आप आसानी से यह पता कर सकते हैं। कि आप जंहा पर हैं। वँहा पर Famous Places कौन से हैं, घूमने वाली जगह कौन सी हैं।इसे Open करने के लिए आपको आपकी Location को बताने वाले Point पर Click करना है। Second number पर यह आपको मिल जायेगा।

    4.Save your location➝

    दोस्तों आप सब ने यह समस्या Face की होगी कि जब आप किसी किसी मॉल या किसी भीड़ भाड़ वाली जगह पर जाते हैं और अपनी Vichele को Parking में खड़ी कर देतें हैं। पर लौटते समय आपको भीड़ की वजह से यह याद नही रहता की आपने अपनी गाड़ी को कौन सी पार्किंग में खड़ी की है।इसी समस्या को Solve करने में Google map का यह Feature आपकी बहुत मदत करेगा।इसके लिए भी आपको Location Point पर Click करना है। और इस Option को Open करके अपनी Parking की जगह को सेव कर लेना है।
    इसे Save करने के बाद आपने जंहा पर अपनी गाड़ी खड़ी की है। वँहा पर P यानि Parking का Symbol बन जायेगा।

    5.Your Timeline➝

    इस Feature की हेल्प से आप यह पता कर सकते हैं कि आप किस दिन किस किस जगह पर गए।
    इसके लिए आपको Right side में अपनी Email वाली Image पर Click करना है।और Your Timeline के Option को Open करना है। यँहा पर आप Date को सेट करके पता कर सकते हैं कि किस Date को आप कँहा कँहा गए।

    Google Map पर Location कैसे डालें?➙


    Google map पर Location कैसे डालें इसके लिए आपको बहुत ज्यादा Efforts नही देना पड़ेगा। इसे आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।
    इसके लिए आपको Google Map को Update कर लेना चाहिए। कन्योकी अगर आपने अपडेट नही किया है। तो आपको Left side में Three dots दिख रहे होंगे उस पर Click कर के आप Add a missing place के Option पर जाकर वँहा से Location को add कर सकते हैं।
    और यदि आपने Update कर लिया है तो आपको नीचे की Side में कुछ ऐसा Interface दिखेगा।


                         



    जिसमें आपको + Contributions पर Click करना है। और Add a place के Option को Open करना है। Open करने के बाद आपको कुछ ऐसा Interface दिखेगा

    यँहा पर आप जिस भी Place का Name Add करना चाहते हैं कर सकते है। नीचे आपको उस जगह की Location डाल देनी है। और इसके बाद आपको Category Choose कर लेनी है। जैसे की Hotel, Hospital , Temple etc. 
    Category choose करने के बाद आपको website Add करने का Option भी मिल जायेगा। अगर आपकी Website नही है तो आप इसे skeep भी कर सकते हैं।इसके बाद आपको ऊपर दिए गए Arrow पर Click करना है।बस अब आपने Location को add कर दिया। हो सकता है।कि आपको Google का Email तुरंत आ जाये और आपकी Location तुरंत Approved हो जाये या फिर हो सकता है कि आपको कुछ Time wait करना पड़े।


    Must Read-Best trick of whatsaap hacking in 2020


    टिप्पणी पोस्ट करें

    0 टिप्पणियां