Online photo sell करकें 500 dollar per month कैसे कमाएं? Step by step guide

Hello guys, आज की इस पोस्ट में आपको online earning का एक ऐसा बढिया सा विकल्प लेकर आया हूँ, जिसको पढने के बाद आपकी खुश होगें। आज हम online photo sell करके 500 dollar per month  कैसे कमाएं step by step guide करुंगा।

                           


इस समय लगभग सभी के पास smartphone जरूर होता है और और उस फोन की गैलरी मे बहुत सारी फोटोज होती है,जो कि बहुत सारे function या घूमने के दौरान खींची जाती है, और हम  उनको सहेज कर रखते हैं, लेकिन आपको बता दें कि अगर आप इन फोटोज को online sell करते हैं तो आपको अच्छी खासी earning हो सकती है, जरूरी नहीं है कि आप professional photographer हों अगर आपको photography के basics भी पता है तो आप यह जानकर हैैैरान रह जायेंग कि आपके smartphone (कैमरे की जरूरत भी नहीं है, आजकल हमारे cell phone में भी high mega pixel के कैैमरे होते हैं) में कुबेर का खजाना भरा पडा़ है, friends इस आर्टिकल में आपको online photo selling full process से लेकर top 5 photo selling websites के बारे में step by step guide करूंगा, इसलिए इस post को अंत तक पढें।.

Also read -Vivo V19 pro full specifications (Camera,Display).

Online photo sell करने से पहले इन बातों का ख्याल रखें ?

1.Knowledge of basic photography.

Basic photography के knowledge से मतलब है कि जब हम किसी काम को करते हैं तो मतलब है कि जब हम किसी काम को करते हैं तो उसमें भले ही professional न हो  लेकिन उसके basics के बारे में जरूर जानना चाहिए, और यह photography के साथ हर एक field में apply होता है, आपको फोटोशूट के दौरान उसके angel, blur, और flash की अगर knowledge होगी तो आप बेहतरीन फोटो खींच सकते हैं, और ऐसी बढिया image आसानी से sell हो जाती हैं।.                                                                            

2.upload quality images.

जब भी आप अपनी कोई भी image online sell करने के लिए उसे site पर upload करें तब यह जरूर देख लें कि उसकी quality कैसी है, वैसे अगर आप 2-3 megapixel के camera से डालेंगे तब हो सकता है वह approved न हो ,इसलिए हमेशा अच्छी image डाले।
3.Click photos on demanding category

इसका मतलब है कि पहले देख ले कि कौन सी category ( food images,travel images, machinery images, sports images,events images) की demand particular time में कैसी है, और फिर वही category को चुनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

4.know your Real customer's. 

रियल customer का मतलब होता है कि आपकी image जो buy करता है वह individual,company, है या और कोइ इससे आपको फायदा होगा।   

Online photo selling का full process क्या है?     

Step #1. Select a website 

online photo sell करने का पहला कदम है, आपको एक website join करनी होगी जो कि best stock photo selling कराती है, वैैसे तो ऐसी बहुत सारी websites है फिर भी हम आपको top 5 website के बारे में नीचे बतायेंगे।                                                          Step #2.Registered


वेबसाइट सेलेेक्ट करने के बाद आपको उसमें registered करना होगा यह बहुत आसान है आपको बस कुछ selected information डालनी पडती है।

Step #3.Read terms and conditions and policies.  

तीसराकाम है कि आप registered होने के बाद terms and conditions जरूर पढ ले ताकि इससे आपको website approval और payment policy का पता चल जायेगा।                                                                                            Step #4.Upload image : 

इसके बाद आपको कोइ अच्छी सी image फोन की गैैैलरी से select करके upload कर देनी है, इसके बाद यह approval के लिए चली जायेगी और 24 से 72 घंटे बाद अगर approval मिल जाता है तो आप फिर upload करने के restrictions से बाहर हो जाते हैं और तब आप ढेरों photos upload कर सकते हैं।

Step  #5.  Payment : 

यह सबसे आखिरी stage होती है यहाँ पर आपको आपके sell किए हुए images के बदले में pay किया जाता है, सबसे खास बात यह है कि एक ही फोटो आपको $100 से ज्यादा earning करा सकती है। payment method कि बात करें तो आपको direct bank transfer,or paypal/paytm/Google pay आदि के द्वारा दिया जाता है।

Online photo sell करने के लिए top 6 websites कौन सी है? 

हम में से बहुत से लोगों को यह मालूम नहीं होता कि अपनी photos को online कैसे और कहाँ बेेेचेें या फिर online photo sell करने के लिए top websites कौन सी है, तो इन्ही चीजों का जवाब देने के लिए मैंने यहाँ पर top 5 websites के बारे में बताने वाला हूँ, ताकि सभी लोग इसका फायदा उठा सकें।                                                     

1.Shutterstock.

                    

Shutterstock दुनिया भर में अपनी 250 million से ज्यादा photo stock केे लिए मशहूर है, यह कंंपनी पूरी दुनिया के लगभग 150 सेे ज्यादा देशों से अपना photo stock का कारोबार करती है, सबसेे खास बात यह है कि shutterstock में approval पाना बहुत आसान है यहां पर आप registered होकर अगर 2 से 5 megapixel की photos upload करते हैं तो बहुत संंभव है कि आपकोApproval मिल जाए।


Check this website. Join now :Shutterstock community.


2.Dreamstime.

Dreamstime भी काफी पुुुरानी वेबसाइट है,और लगभग 20 सालों से royalty free stock photos लोगों और बिजनेस को मुहैया कराती है। dreams time मेंं लगभग 29 million से अधिक photographer कार्य करते हैं, और वर्तमान मे इसके पास 130 million सेे ज्यादा stock Photos है। 


Check this website. Join Dreamstime community.  

3. 500 pixel

500pixel भी काफी बडी वेबसाइट है, यहाँ पर फोटो सेल होने पर आपको 20%-60% तक का commission दिया जाता है, 500 pixel मेें millions से ज्यादा stock photos हैं।और इसके पास साल 2009 से अब तक 15 million से user है।

Check this websiteJoin now 500pixel community 


 4. Adobe photos.  


                              
 

Adobe community बहुत बडी कंंपनी है, इसे world की top photo editing software company के तौर पर जाना जाता है। यहाँ पर अगर आप अपनी फोटोज को sell करते हैं तो आपको 50% तक का high commission मिल सकता है। 

Check this website.Join now. Adobe Photoshop community


 5.Imagebazaar.


 Image bazaar भी काफी popular website है, खासकर भारतीय फोटोग्राफर के बीच में  क्योंकि यह भारतीय वेबसाइट है, वैसे इस वेेबसाइट से विदेशी भी जुड़े हुए हैं, अगर आप यहाँ पर अपनी फोटोज सेल करते हैं तो आपको 15-30% तक commission हो जाता है।

Check this website.Join now images bazaar community  


Conclusion


दोस्तों ऊपर दी हुई जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे दोस्तों मे जरूर शेयर करें, और यदि आप photography से earning करना चाहते है, और अपने किसी photography पसंद करने वाले friend को इसके बारे में बताना चाहते हैं तो उपरोक्त आर्टिकल Online photo sell करके 500 dollar  per month कैसे कमाएं. Step by step guide .को उसके साथ जरूर शेयर करें ताकि उसे भी जानकारी मिल सके इस पोस्ट से संबंधित कोइ भी प्रश्न हो तो comment मेें पूछे अथवा https://www.sstechesa.in पर विजिट करेें।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां