Youtube shorts क्या है हाल ही में आई एक report के  मुताबिक Google अपने सहभागी Youtube के साथ मिलकर अपने एक नए application को दुनिया भर में launch करने की योजना बना रहा है, जिसका नाम youtube shorts होगा। खबरों की माने तो इसे 15 सितंबर 2020 के अंत तक launch कर दिया जायेगा, youtube इस application को Tik tok के समक्ष एक Best alternative के तौर पर पेश करेगा। आगे आपको youtube shorts क्या है,के बारे में बतायेंगे, इसलिए आप इससे संबंधित समस्त जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को अंंत तक पढें।.   


                  
                                               इसे पढें: What is 5G technology and How will it work in India.

                               


Youtube Shorts क्या है? Youtube Shorts full detail in Hindi➞

                                                                   

 youtube shorts एक कम अवधि(short duration) का वीडियो creating plateform होगा, यानी कि creators इसके जरिए short time video बना सकेंगे, एकदम tiktok की तरह हालांकि अभी तक यह clear नही हो सका है,कि इसमें वीडियो अपलोड करने की अवधि कितने सेंकेड या मिनट की होगी, इस बेेेमिसाल application को Google और उसके सहभागी youtube के द्वारा Devlop किया जा रहा है, और उम्मीद है कि इसे 15 सितंबर 2020 तक launch कर दिया जायेगा।


 रिपोर्ट्स की माने तो youtube shorts ,सभी शार्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म के मुकाबले के लिए बनाया गया है। हालांकि tiktok जैैसे established plateform से मुकाबला करने के लिए इसमेें बेेेमिसाल features ऐड करने होंगे, और शायद इसिलिए youtube काफी तेजी से इस application पर कार्य कर रहा है, जैसा कि यह एक Android application के तौर पर होगा इसलिए यह एक फीड के रूप में दिखाई देगा,जिसमेें सभी यूजर्स द्वारा बनाायी गई वीडियोज flip की तरह एक सूची शामिल होगी। इसके साथ ही creators को content बनाने में कााफी मदद मिलेगी, क्योंकि यूट्यूब और गूगल के पास millions of songs and music का लाइसेंस है, जिनकी मदद creators को मिलेगी।                                                                                                                      

YouTube Shorts का मुकाबला Tik tok से ⇒

Tik tok एक बहुत ही प्रतिष्ठित plateform बन गया है और एक अनुमान के मुताबिक tiktok के पास 800 million active users है, फिलहाल आपको बता दें कि tik tok 2016 में लांंच किया गया था, यह एक Chinese company Byte dance के द्वारा पहली बार introduce किया गया था, तब इसका नाम tik tok न होकर A.me ( Douyin) था। इसके साथ यह भी जानना जरूरी है कि इस app में 15 से 60 second के short videos डाले जाते हैं, और अपने  इसी best feature की वजह से tiktok बिलकुुुल थोड़े से समय में ही popular हो गया था, और एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 में whatsaap के बाद tiktok दुनिया भर में सबसे ज्यादा install किया जाने वाला एक non-gaming application था। 


यही कारण है कि कहा जा रहा है कि  shorts का मुकाबला सीधे तौर पर tik tok से है, हालांकि tiktok में monetization का कोई option नहीं है, सिर्फ 1 million followers  होने पर ही tiktok creator ads sponsor करके पैसा कमा सकता है, हालांकि shorts यूट्यूब का हिस्सा है इसलिए अनुुमान लगाया जा रहा है कि इसमें पहले से ही monetization उपलब्ध हो,लेकिन company की तरफ से ऐसी कोई भी बात अभी नहीं कही गई है।                           

Youtube Shorts के इन फीचर्स पर होगी सबकी नजर ? ➙

1.videos time duration.       

Videos time duration यह सबसे अहम फीचर होगा जिसपर सबसे ज्यादा नजर होगी,अब देखना है कि इसमें वीडियो uploading का समय कितने सेकेेंड या मिनट का होगा।

 2.monetization system.   

Monetization system जैसा कि tiktok में शुरू से ही monetization system enable नहीं है, लेकिन इससे यही अनुुुमाम लगाया जा रहा है कि, हो सकता है कि इसमें शुरू से ही monetization उपलब्ध हो, अगर ऐसा हुआ तो यकीन मानिए tiktok की market पर इसका बुुरा असर पडेेंगा।                  

3.million of licensed music and song                                                                               

जैसा कि आप जानते हैं यूट्यूब केे पास लाइसेंस प्राप्त गाने और music है,वह भी लाखों में ऐसे में इनका  प्रयोग किया जा सकता है, जिसकी मदद से creators अपने content को बहुत ही अच्छी तरह से manage कर पायेंगे।    

      

क्या Youtube Shorts से कमाई की जा सकती है?

Youtube shorts पर अभी विज्ञापन नहीं दिखाए जा सकते ऐसा कहना है Youtube का, जिससे यह पता चलता है कि अगर अभी आप यूट्यूब शार्ट की मदद से पैसे कमाने के बारे में सोंच रहें है,तो फिलहाल ऐसा संभव नही है। 

वही दूसरी तरफ गौर किया जाए तो पता चलता है कि ऐसे सदस्य जिन्होंने शार्ट पर आपके वीडियोज देखें है और आपके चैनल को subscribe किया है तो उनकी संख्या जोड़ी जायेगी और अगर भविष्य में यूट्यूब शार्ट पर मोनेटाइजेशन संभव हुआ तो आपको इसका फायदा मिल सकता है। इसलिए आप वीडियोज बनाइए और subscriber जुटाएं।                                                                              

Conclusion➣                                                आज आपने जाना कि youtube shorts  क्या है, अब आप हमें कमेंट करके बताईये कि youtube shorts के आने से आपको क्या लगता है, क्या वाकई में आपको लगता है कि यह application tiktok की market पर असर डाल सकता है, देेेखिए मुझे तो लगता है कि shorts vs tiktok. यह सब तो तब पता चलेगा जब application आ जायेगा उसके फीचर्स सबको मालूम पड़ जायेंगे, अगर यूजर्स को इसके फीचर्स पसंद आयेंगे तो निस्संदेह टिकटॉक पर इसका असर पडेगा।