Google Question hub tool kya hai. Full detail in Hindi.

लेखक के लिए  क्या महत्वपूर्ण है, जाहिर है,एक दमदार बात जिसपर वह लिख सके,एवं एक बँधी हुई audience जो उसकी बात को सुने ,और उसपर implement करके खुद का भला तो करें ही उस लेखक को भी पॉपुलैरिटी प्रदान करने में सक्षम हो, बस लेखक को यही सब चाहिए, लेकिन क्या है,न कि जैसे पहले के समय में लेखक,एवं कविगढ़,किसी चीज पर लिखने से पहले उसपर सोचते- विचारते थे। क्योंकि तब कोई भी उनसे कंटेंट पूछने या बताने वाला नही था, पर अभी लिखने के शौकीन इंसान को कहीं भी सोचना नही पड़ता, बस वह केवल कुछ smarts trick लेकर आता है,और फटाफट लिखकर, अपनी audience को समझाकर उनको सतुंष्ट करता है, और खुद भी होता है।    


Google question hub tool kya hai

      तो मेरा जवाब होगा, Google Question hub tool यह Quora (अगर आप जानते होंगे तो) का एक बेहतरीन alternative है,जोकि आपको अपने कंटेंट के लिए idea,and audience दोनों दिलायेगा, वह भी Google की security के साथ, आईए आगे चलकर Google Question hub tool के बारे में पूरा detail से जानने की कोशिश करतें है। 

Google question hub tool गूगल के द्वारा चलायी जा रही, एक बेहतरीन service है,जिसकी मदद से आप( bloggers,writers ) अपने लिए content के लिए सही सवाल ढूंढ कर,उसपर सही पोस्ट लिखकर simply question hub पर paste कर देनी है,और इसपर अपने जवाब की परफॉर्मेंस भी चेक कर सकते हैं।

दोस्तों यह ऐसी चींजे है,जिनकी जानकारी आपको सब लोग नही देंगे, यह कुछ चुनिंदा और महत्वपूर्ण sites ही देंगी। इसलिए keep connected.    




1.Signupकरें।
गूगल question hub tool की शुरुआत करने से पहले आपको simply google chrome मे जाना है, वहाँ पर Question hub tool लिखकर सर्च पर click करना है, और hub tool google home की official website पर click करना है, वहाँ आपको sign up के बार पर click करके अपनी website का URL डालना है, और इसके बाद आपका account complete हो जायेगा, और जैैैसे की आप ऊपरimage मेंं देख सकते हैं, लिखा हुआ है, question hub tool की शुरुआत करें ,उसपर click करें और अब आप अपने account के dashboard में आ जायेंगे ।                                                                            
Google question hub tool kya hai?➙

Google question hub tool ka upyog kaise karein

Sign up करने के बाद अपने account के dashboard पर जायें।


2.सवाल जोडें( add question)➞

sign up करने के बाद dashboard में जायेंगे तो वहाँ पर लिखा होगा जैसा कि ऊपर image में देख सकते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने blog niche के हिसाब से( tech,travel,economy,others) जिस भी कैटेगरी का होगा संबंधित question search करेंगे, तो आपको बहुत सारे questions मिल जायेगें, ध्यान रखें ये वह question होते हैं, जिनको search engine में अभी तक नहीं डाला गया है, और google ने इनकौ index करके question hub tool बनाता है,और अपने creators ( जैैैसे कि आप) को इनके बारे में लिखने को कहता है, ताकि ऐसी जानकारी भी उपलब्ध हो सके।


3. उत्तर दें या तारांकित करें।➞


अब आपने जोquestions जोडें थे, उनका तुरंत answer दे,या बाद मे उत्तर देने के लिए तारांकित कर लें। ऊपर image में देख सकते हैं, लिखा हुआ है (तारे के निशान वाले) अर्थात जब आप किसी भी उत्तर को बाद मे देंगे तो वह आपके dashboard मे तारे वाले column मे रिर्जव हो जायेंगे।। 4. Performance check करें।➞

आपने जो भी उत्तर दियें है, उनके performance यानी कि (visitors, impression, CPC , CPCआदि) इस परफॉर्मेंस वाले column में देखने को मिल जायेंगे। और परफॉर्मेंस चेंक करने के बाद आपको अपनी website कि परफॉर्मेंस रिपोर्ट जानने में आसानी होगी।

5.सेटिंग्स करें(check settings)➞

अगर आपको लगता है,कि नहीं आपको कुछ सेंटिंग करने की जरूरत है तो आप बेशक बिना किसी के मदद से आप settings bar में जाये और setting करें।। इसके साथ ही अगर आप के पास एक से ज्यादा blog हैं,तो आप उन्हें भी सेटिंग्स के कॉलम के जरिये जोड़ सकते हैं, या फिर आपको google question hub tool से log out करना हैै,तो सेटिंग्स के माध्यम से कर सकते हैं।।

6.सुक्षाव भेंजे आमंत्रित करें।➞

Google question hub tool की बहुत सी खूबियाँ में एक खूबी यह भी है कि, आप इसमें कुछ feedback भी भेज सकते हैं, ऐसा करने से कहीं न कहीं trust building का कार्य होता है, और आप अपने दोस्तों या अन्य bloggers को भी tool join करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।।

Google question hub tool के क्या फायदे हैं?➞ 1.content idea खोजने में मदद।

Google question hub tool की सबसे बड़ी खासियत है कि यदि आप blog के लिए कंटेंट खोज कर रहे हैं तो इसमें google question hub tool आपकी सबसे ज्यादा मदद करेगा। यहाँ पर आप अपने blog के लिए एक दो नहीं सैंकड़ों कंटेंट आइडिया खोज सकते हैं। 2.सही सामग्री बनाकर visitors बढाने में मदद।➞

कंटेंट आइडिया पाने के बाद आप सही पोस्ट लिखकर और उसका उत्तर question hub tool मे देकर अपने blog के लिए सैकड़ों की संख्या में विजिटर्स और followers बढा सकते हैं।

Lastwords➣ आज आपने Google question hub tool kya hai,kaise start karein,aur question hub tool ke kya fayede hai.इनके बारे में पढ़ा और समझा, तो उम्मीद है कि आप लोग को question hub tool की सारी जानकारी मिल गई होगी। तो god bless आप एक writer,publisher,and blogers हैं,तो आप इसका सही उपयोग कर सकें,और अपने blog को नई ऊंचाई तक ले जाये। और हाँ अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी तो इसे शोशल मीडिया पर शेयर करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोंग इस टूल का फायदे प्राप्त कर सकें।

Must read:-Youtube shorts क्या है? What is youtube shorts in Hindi.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां