Homemade business ideas for women. महिलाओं के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिजनेस आइडियाज

Homemade business ideas for women के तहत आज हम women's के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिजनेस आइडियाज लेकर आये है, जिसकी मदद से आप लोग घर के कार्य के साथ- साथ अपने इस छोटे से बिजनेस को करके आत्मनिर्भर बन सकें। और इतना ही नहीं, ये बिजनेस जो हम बताने वाले है, यह सब घर बैठकर किये जा सकते हैं,क्योंकि अगर देश को 5 trillion dollar की अर्थव्यवस्था बनाना है तो महिलाओं- पुरूषों को साथ लेकर चलना होगा, और विकास में बराबर का भागीदार बनाना होगा।
तो चलिए आज शुरू करते हैं, Homemade business ideas for women.
Homemade bussiness ideas for women

1.Boutique and fashion products-

महिलाओं के लिए Boutique का बिजनेस काफी अच्छा है, और वह इसे आसानी से कर सकती है, साथ ही इस को करने में ज्यादा investment भी नहीं करना पड़ता, हालांकि अगर आप एकदम professional की तरह करना चाहती हैं तो आपको Boutique and fashion product के लिए काफी investment करना पड़ सकता है।     

2. Creative designing ideas-

अभी अगर बात करें,कि creative designing में आप जैसे- jeans designing, कपडों से कपडों की designing या फिर कुछ handicrafts जैसे home decor planning, फूलों की सजावट, लाइटिंग का काम आदि, इसके साथ ही आप हाथों से बनने वाली design आदि कार्य भी कर सकती है, आजकल इसका बहुत craze है, और यह एक सफल startups में आता है, और अगर आप महिला हैं, और घर बैठे कुछ work करना चाहते हैं तो यह बिजनेस आपके बहुत काम आ सकता है। रही बात investment की, तो creative designing में आप बहुत कम रूपये से शुरुआत कर सकते हैं, 10,000 -20,000 तक।      

Must Read-Qureka app kya hai | Qureka app se paise kaise kamaye?

3. Affiliate marketing/reselling-

देखिए affiliate marketing और reselling दो अलग-अलग चीज हैं, हालांकि दोनों ही को आसानी से किया जा सकता है, अगर आपको लगता है कि आप किसी खास product की promotion करके customers को engage कर सकते हैं, तो आपको Afiliate marketing करनी चाहिए। affiliate marketing के बारे में ज्यादा जानना है, तो इस पोस्ट को पढ़ें,अब बात करते हैं कि products reselling कैसे की जाए, तो आपको बता दें कि reselling के लिए आपको OLX, meesho जैसे application मिल जायेंगे, जिनको join करके आप अच्छा खासा earn कर सकते हैं, और सबसे खास बात है ,कि इसमें investment cost.

4. teaching-

online होते जमाने के साथ आप भी teaching कर सकते हैं, या तो कोई tution open करके या फिर teaching का online plateform पकड़ कर आजकल तो udemy जैसे online plateform हैं,जिनको join करके अच्छा earn किया जा सकता है,लेकिन यह एक तरह से professional हो गया, but इसको आप घर बैठे कर सकते हैं, इसलिए यह homemade business ideas के अंतर्गत आता है,सबसे खास बात यह है कि अगर आप इसे online की तरफ ले जाना चाहती हैं,तो इसमे ₹500-1000₹ से ज्यादा नहीं लगेगा।    

5.Bakery items-

अगर घर बैठे ही, बिजनेस करके रूपये कमाने है,तो Bakery items की बिक्री से अच्छा homemade business idea   कोई दूसरा नहीं है, अगर आप expert हैं,तो खुद से Bakery items बना कर sell करिये, या फिर उनको मँगाकर भी sell कर सकती है।लेकिन फिर इसमें investment ज्यादा लगेगा। 6. Clothes designing/ reselling-


देखिए इसमें कोई शक नहीं कि, महिलाओं में clothes fashion की तरफ ज्यादा रूझान रहता है, और पुरुषों के मुकाबले उनमें किसी चीज को परखने, समझाने की ज्यादा बात होती है, clothes designing का कारोबार समझने, परखने पर आधारित होता है, यहाँ पर अगर design करना है तो कपडें के रंग रूप को समझना पड़ता है, reselling मे भी यही होता है कि, आप जिस कपडें की design करती है, उसे बेंंचना होता है, और इसके लिए भी, संयम और समझदारी की बात होनी चाहिये,वैसे इस बिजनेस को करने में, ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं पड़ती, आपको पुराने कपडें ही design करने होते हैं, वह भी customer आपको खुद देता है, करने के लिए।    

7. Freelancin-

online व्यापार जगत में, आजकल freelancing का बहुत बोलबाला है, आपको सिर्फ कोई skill आनी चाहिए, जैसे content writing,data entry, developing, translation. या कुछ भी, तो आप इस online plateform को चुनकर अच्छा खासा earn कर सकती है,इसमें निवेश की लागत ₹0 है, यानी free of cost है।

8. Blogging-

Bloggingएक बहुत ही पुराना और अच्छा माध्यम है, पैसा कमाने का, आप को जिस फील्ड में intrest है, उसपर  आप लिख सकती है, बस आपको मेहनत करने की जरूरत है।

Blogging सिखाने के लिए paid/free बहुत सारे माध्यम है, जिनको join करके आप blogging करना सीख सकती है, और इसके माध्यम से लाखो रूपये earn कर सकती है,यह free भी है, और paid भी लेकिन दोनों माध्यमों से आपका निवेश ₹1000-₹3000 से ज्यादा नही लगेगा।


Homemade business ideas for women


9. Youtube-      


YouTubeएकबेहतरीनplateformहैपैसाकमानेकेलिहाज से, और अगर आप इसमें intrest रखती है, जिसके माध्यम से आप कुछ creative करना चाहती है तो youtube एक बेहतरीन तरीका है। 
यह बिल्कुल free of cost है,और Google जैसी बड़ी और दिग्गज कंपनी का एक हिस्सा है।     


My Conclusion -


आजआपनेHomemadebusiness ideas के बारे में जाना, जिसमें आपको घर से बैठकर business करने के कई तरीकों से रूबरू कराया गया,और यकीनन अगर आप मेहनत करेंगी तो आप जरूर success होंगी।और हाँ यदि आपको यह article, Homemade business ideas for women अच्छा लगा तो, इसे शेयर करिये, ताकि ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को इसकी जानकारी हो, और वह भी earning करके अपने घर में contribute करें, एवं खुशहाल रहें।     


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां