M.S Word की जरुरत हमें तब पड़ती है जब हमें किसी बात को दूसरों को समझाना होता है या फिर कहें तो हमें किसी प्रोजेक्ट को दूसरों के सामने डिफाइन करना होता है।जिसके लिए हमें कुछ फैक्ट्स की जरुरत पड़ती है जिसके बेसेस पर हम अपनी बात को दूसरों के सामने रखते हैं। इसके अलावा M.S Word का इस्तेमाल कंहा-कंहा होता है? आइये देखते हैं।

Also read:Computer virus kya hai?
        


M.S Word का इस्तेमाल हम Book , Book का Index , Time Table , Cover pages और Letters & Mailings यानी की किसी Letter को बनाना और फिर उसे ज्यादा लोगों को एक साथ सेण्ड करने में करते हैं। लेकिन यह सब करने के लिए हमें कुछ नॉलेज की जरुरत पड़ती है। जैसे की M.S Word  kya hota hai? तो दोस्तों आज हम आपको माइक्रोसॉफ्ट वर्ड बेसिक से लेकर सारी इम्पोर्टेन्ट इनफार्मेशन आपको देंगे।

MS Word क्या होता है? What is microsoft word?

MS Word , Microsoft के सबसे ज्यादा उपयोग होने वाले सॉफ्टवेयर में से एक है। इसके कई Version पहले आ चुके हैं। और हर वर्शन में माइक्रोसॉफ्ट नए-नए फीचर्स को add करता रहा है। Word का सबसे बेसिक उपयोग किसी Material को टाइप करना और उसको फॉर्मेट करना है।

MS Word 2016 इसके पुराने वर्शन से अधिक उपयोगी है। इसकी सहायता से आप अपने डॉक्यूमेंट को एक नया और बेहतरीन लुक दे सकते हैं। जैसे की Online photos , Videos और Special effect का Use करना और One Drive Option की सहायता से Document को Online Save करना आदि।

Elements of M.S Powerpoint(माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट के भाग)-

                        
ms word kya hota hai

Title Bar- Title bar Window के सबसे ऊपर स्थित होता है। इसमें राईट साइड में तीन बटन होते हैं।- 1. Close 2. Restore down 3. Minimize इन्हें हम शार्ट कट keys का इस्तेमाल कर भी Use कर सकते हैं। इनकी शार्ट कट की कुछ इस प्रकार हैं।-
1. Ristore-Alt+Space+R
2. Maximize-Alt+Space+X
3. Close-Alt+Space+C

Quick access tool bar-

Quick access tool bar में आपको Quickly कोई भी मेनू एक्सेस करने को मिलता है। इसमें Undo और Redo ऑप्शन पहले से ही मौजूद मिलते हैं।
आप इसमें कई और ऑप्शन ऐड कर सकते हैं। जैसे कि New , Open , Print privew , Draw tape आदि को इनेबल और डिसेबल कर सकते हैं।
अगर आप इसे रिबन के नीचे दिखाना चाहते हैं तो आप Show bellow The Ribbon पर Click करके आप इसे Ribbon के नीचे भी कर सकते हैं।

Ribbon-Title bar के नीचे Tabs होते हैं। जैसे कि File , Home , Insert , Design ,........., Review , View आदि हर एक टैब के अलग अलग Group होते हैं। और हर एक ग्रुप में अलग अलग Cammond tools होते हैं। इसे Ribbon कहा जाता है।

Tab- Ribbon में Title bar के नीचे Tab होते हैं। जैसे की मैंने पहले ही ऊपर आपको Home , Insert आदि के बारे में बता दिया है। जब भी हम MS word को ओपन करते हैं तो By Default Home Tab ही सेलेक्ट होता है। Home Tab के अंदर कई Groups होते हैं। जैसे- Clip board , paragraph , Font आदि।

Group- ऊपर मैंने आपको Home Tab के कुछ Groups के बारे में बताया है। ऐसे ही हर एक Tab के अलग अलग Group होते हैं। Layout के Tab में आपको Page-set-up , Paragraph , Arrange आदि Groups मिलेंगे। आइये इनके tools के बारे में जान लेते हैं।

Command Tools- जैसे की हर एक Tab के अलग Groups होते हैं। वैसे ही हर Group के अलग अलग Command टूल्स होते हैं। जैसे की Font Group में आपको Bold , Italic , Underline जैसे Tools मिलते हैं।

Status Bar- यह आपको window के नीचे मिल जायेगा। Status bar के लेफ्ट साइड में देखेंगे तो आपको पता चल जायेगा की आपने कितने पेज लिखे हैं और Right side में देखेंगे तो आपको Zoom का फ़ीचर मिलेगा इससे आप अपने पेज को Maximum 500% और Minimum10% तक ज़ूम कर पाएंगे।

Conclusion- वैसे मैंने आपको लगभग MS word की  जरुरी जानकारी दे दी है। अगर आप MS Power point को सीखना चाहते हैं। तो मैंने आपको नीचे Link प्रोवाइड करायी है। जिस पर क्लिक कर के आप इसे पढ़ सकते हैं। उम्मीद करता हूँ की आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी। धन्यवाद!

Also Read-ms powerpoint kya hai ?