RAM क्या है यह कितने प्रकार की होती है इसका क्या Use है।

                       
ram kya hai

नमस्कार! Sstechesa पर आप का हार्दिक स्वागत है।आज अगर आप RAM के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं हम आपको RAM क्या है यह कितने प्रकार की होती है।, इसका क्या Use है। से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी समझाने वाले हैं।           

दोस्तों आप सब ने RAM का नाम तो जरूर सुना होगा। आपने Smart phone खरीदते समय यह जानकारी तो जरूर ली होगी की इसमे कितनी RAM है। जिससे आगे चलकर आपको कठिनईयो का सामना ना करना पड़े।
RAM की बात करें तो यह सभी डिवाइस चाहे वो Computer हो Laptop हो या Smart phone सभी में बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। कन्योकी इसी के कारण कोई भी डिवाइस बेहतर काम करती है।लेकिन क्या आप जानते हैं कि RAM क्या है, यह कितने प्रकार की होती है इसका क्या use है, Mobile, Laptop में कितनी होनी चाहिए अगर नहीं जानते तो आइये देखते हैं।

RAM-Random Access Memory

जैसा की इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह एक मेमोरी है। कम्प्यूटर की बात करें तो उसमे स्थित मेमोरी को दो भागों में बाटा गया है-
1.Primary memory

2.Secondary memory
Primary memory के अनतरगत दो प्रकार की मेमोरी आती हैं RAM, ROM हमें फिलहाल RAM की जानकारी लेनी है इसलिए हम RAM की ही बात करेंगे। 

RAM क्या है?⇒

RAM Computer की अस्थाई Memory होती है। RAM एक रीड/राइट Memory है। RAM में सूचना को लिखने के साथ-साथ पढ़ा भी जा सकता है। Keyboard या अन्य किसी इनपुट डिवाइस से इनपुट किया गया डाटा, Processing से पहले RAM में ही संग्रहित होता है और CPU द्वारा आवस्यकता पड़ने पर वहा से प्राप्त कर लिया जाता है। RAM में डाटा या प्रोग्राम आस्थायी रूप से संग्रहित होते हैं इसमे सूचना तभी स्टोर रहती है जब तक कम्प्यूटर को सप्लाई दी जा रही है। कम्प्यूटर को बंद करने पर RAM में संग्रहित डाटा समापत् हो जाता है। इसी कारण RAM को अस्थाई Memory भी कहा जाता है। 
RAM चिप में काले प्लास्टिक के intigreted सर्किट (IC) लगे होते हैं जिनके दोनों ओर पिनो की कतार होती है। इसे Computer की मुख्य या प्राथमिक मेमोरी कहा जाता है। कम्प्यूटर पर प्रचलित होने वाले समस्त प्रोग्राम या डाटा सबसे पहले इसी मेमोरी में आते हैं जिस कम्प्यूटर की RAM जितनी आधिक होगी उस कम्प्यूटर पर काम करना उतना ही आसान होगा। यह Memory का वह भाग है जिसका उपयोग हम अपनी आवस्यकता के अनुसार चाहे जिस तरह कर सकते हैं। हम इसमें रखी सूचनाओ को बार बार बदल सकते हैं। हमारे डाटा और प्रोग्राम को चलाते वक्त इसी भाग में रखा जाता है। कम्प्यूटर की बिजली बन्द हो जाने पर इस भाग में लिखी सूचनाये नष्ट हो जाती हैं।

Must read-Operating system क्या है , इसके प्रकार और यह कैसे काम करता है।


                         
ram kya hai

Computer में RAM की भूमिका➡

RAM एक रीड/राइट मेमोरी होती है। RAM में सूचना को लिखने के साथ साथ पढ़ा भी जा सकता है। यह एक volatile memory  है। इसमें सूचना तभी तक स्टोर रहती है जब तक कम्प्यूटर को Power सप्लाई दी जा रही है। 
Ex- जिस तरह एक मेज खाली होती है लेकिन पढ़ने के लिए आप आवश्कतानुसार उस पर पुस्तक ले आते हैं। उसी प्रकार CPU भी RAM में लोड प्रोग्रामों को चलाता है, निर्देशों को समझता और संचालित करता है तथा उस पर भण्डारित डाटा पर रीड/राइट का ऑपरेशन करता है। 
प्रोसेसिंग किये जा रहे डेटा को वह सबसे पहले RAM में ही खोजता है। प्राथमिक RAM से जब डाटा नहीं मिलता तो द्वितीयक स्मृति में वही डाटा खोजा जाता है। द्वितीयक स्मृति से वही डाटा प्राप्त किया जा सकता है जिसकी आवस्यकता होती है बाकी द्वितीयक memory में स्टोर रहता है। 
यहा महत्वपूरण विषय यह है कि द्वितीयक स्मृति से RAM के लिए डाटा की डूबलीकेट कॉपी दी जाती है, असली डाटा स्थानान्तरित नहीं किया जाता है। 


RAM memory भी दो प्रकार की होती है➙

1.Static RAM2.Dynamic RAM


1.Static RAM➞

Static RAM पॉवर सप्लाई मिलते रहने तक सूचना को स्टोर रखता है। विद्युत सर्किट एक निश्चित मान (+5 वोल्ट अथवा 0 वोल्ट) रखता है, इसके लिए निरंतर विद्युत प्रवाह की जरूरत होती है, बिजली सप्लाई बन्द होते ही सर्किट का मान शून्य हो जाता है और डाटा जो की (+5वोल्ट=1बाईनरी अंक, 0 वोल्ट = 0 बाइनरी अंक) में स्टोर होता है, नष्ट हो जाता है।

2.Dynamic RAM➞

डाइनेमिक RAM पॉवर सप्लाई मिलते रहने तक स्थायी सूचना को स्टोर करके रखती है। 
डाइनेमिक RAM द्वारा ऐसा डाटा स्टोर किया जाता है जिनको बहुत कम समय के लिए स्टोर किया जाना है; जैसे गड़नाओ के बीच प्राप्त होने वाले माध्यमिक अथवा अस्थाई परिणाम आदि। 
डाइनेमिक RAM के निर्माण में ट्रांजिस्टरों तथा संधारित्रों का इस्तेमाल किया जाता है। यह static RAM की आपेछा आधिक सस्ती होती है और कम विद्युत शक्ति ग्रहण करती है।


RAM की मुख्य बातें➙


1. RAM memory को सीधे एक्सेस विधि से एक्सेस किया जा सकता है। 
2. RAM में प्रोसेसिंग के लिए डाटा तथा निर्देश रहते हैं।
3.विद्युत प्रवाह बंद होने से RAM का डाटा नष्ट हो जाता है। 
4. RAM में डाटा अस्थायी तौर पर रहता है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां