Windows Operating system क्या है और Windows Operating system के Version कितने हैं।

Windows operating system kya hai


Computer की गतिविधियों को अच्छी तरह से संचालित करने के लिए विभिन्न Operating system होतें हैं। उन्ही मे से एक Operating system Microsoft का Windows है। जिसमेें मै आज आपको यह बताऊंगा की Windows operating system क्या है और Windows Operating system के कितने Version हैं।


Windows Operating system क्या है?➞



Windows शब्द Microsoft के GUI (Graphical user interface) Operating system Microsoft windows के विभिन्न संस्करणों के लिए उपयोग किया जाता है। जिसमे हमें एक ऐसा वातावरण मिलता है। जिसमे सभी सुविधाएं चित्रात्मक रूप में icon, Menu, button के रूप में मिलती हैं। 
इस Operating system का नाम Windows इसलिए रखा गया है। कन्योकी इसमे प्रत्येक Software एक आयताकार Graphics के रूप में खुलता है। जो खिड़की की चौखट के समान होता है। जिसके कारण आज हम Computer को केवल Keyboard से Type होने वाले अच्छरों से निकलकर एक नये वातावरण के रूप में देख पाये हैं। यह चित्रात्मक वातावरण Computer की दुनिया को रोचक और सरल बनाने की द्रष्टि से बहुत उपयोगी सिद्ध हुआ है।


Windows O.S के विभिन्न version➙

Windows सबसे पहले DOS Operating systemके अन्तर्गत एक Software के रूप में आया जिसका Windows 3.1 संस्करण बहुत लोकप्रिय हुआ। इसके बाद 1995 में यह Windows 95 के नाम से Operating system के रूप में जारी हुआ जिसके अब तक Windows 95,Windows 98,Windows 2000,Windows ME, Windows XP, Windows Vista, Windows 7,Windows 8 , Windows 8.1 , Windows 10 आदि संस्करण जारी हुए हैं। 


M. S DOS (Microsoft disk operating system) ➨


यह M.S का पहला O.S था। जो IBM (International Business machine) के पर्सनल Computer के लिए बना था। इसे 1981 में लॉन्च किया गया था। इस O.S पर हम graphics work नहीं कर सकते थे इसमे केवल cammond type कर ही work किया जाता था। यह charracter पर ही चलता था। इसमे काली सी दिखने वाली स्क्रीन और उस पर व्हाइट वर्ड होते थे। 


Windows 1.0➞


इसे 20 Nov 1985 को लॉन्च किया गया। यह MS DOS से बिल्कुल अलग था। कन्योकी DOS में सारे काम टाइप करके करने पड़ते थे। जबकी इस windows में Boxes दिये गए थे जिन्हें हम क्लिक करके कोई भी वर्क कर सकते थे। इसमे पेंटिंग दी गई और बहुत सारे नये प्रोग्राम add किये गए जिनसे windows को चलाने में बहुत ज्यादा आसानी होने लगी साथ साथ पहले से ज्यादा मेमोरी भी increase कर दी गई। जिससे work करना काफी आसान हो गया और process भी फास्ट हो गयी।




Windows 2.0➞

इसे 9 Dec ,1987 को लॉन्च किया गया। यह Windows बहुत सारे नये बदलाव के साथ आया इस windows की सबसे बड़ी खास बात यह थी कि यह windows keyboard shortcuts और Icons के साथ आया जिनको हम क्लिक कर सकते थे जिससे कम्प्यूटर पर work करना और भी आसान हो गया। साथ ही साथ इसमे extra graphics का भी सपोर्ट दिया गया था जिससे कोई भी Visual work करना बहुत ही आसान हो गया था। 


Windows 3.0➞


इस नये OS में बहुत सारे नये icons जोड़े गये थे। जिन्हें हम क्लिक करके किसी भी प्रोग्राम को डायरेक्ट रन कर सकते थे। यह पहले से ज्यादा user friendly भी था। जिससे की work करना काफी आसान हो गया था। इसी Windows 3.0 से शुरुआत हुई दुनिया में पहली बार कम्प्यूटर gameing की जो आजकल के सारे पर्सनल कम्प्यूटर में खेला जाता है इन्होंने कम्प्यूटर चलाने का नजरिया ही बदल दिया अब घर पर ही कम्प्यूटर game भी खेले जा सकते थे।


Windows 95 ➞


इसे 24 Aug , 1995 को लॉन्च किया गया। यह पहला OS था जिसमे Start menu, srart button, task bar use किया गया था। जिसने कम्प्यूटर पर work करना काफी आसान कर दिया था। इसकी सबसे बड़ी खास बात थी multi tasking की यानी की अब हम एक ही टाइम पर कई प्रोग्राम रन करके उन पर work कर सकते थे। 


Windows 98➞


इसे 25 june, 1998 को लॉन्च किया गया। यह windows बहुत सारे new update के साथ लॉन्च की गयी थी। इसी windows में बहुत सारे नये software जैसे कि windows addresh book, Microsoft chat और पहला video player जो की net shows के नाम से जाना जाता था जो आज हम लोग windows मीडिया player के नाम से जानते हैं, भी लॉन्च हुआ था इसी windows के साथ लॉन्च हुआ था CD, DVD player और USB hubs


Windows XP➞


यह O.S 25 Oct 2001को लॉन्च किया गया था। यह बहुत पॉपुलर रहा इसमे काफी attrective Colour का use किया गया था। Colour full task bar, colour full start menuऔर दुनिया की पहली LCD TV  इसी windows XP के साथ लॉन्च हुई। तो अब कम्प्यूटर पर work करना और भी आसान हो गया था आज भी लोग इसका use करते हैं। लेकिन XP की सबसे बड़ी प्रॉब्लम थी वो थी security की। 

Windows VISTA➞


इस O.S को 30 Jan, 2007 को लॉन्च किया गया था इसे मुख्यत: Windows XP की कमियों को दूर करने के लिए बनाया गया था। इसमे Transport taskbar का use किया गया था। साथ-साथ यूजर्स इसमे special password का भी use कर सकते थे यह पहला ऐसा windows था जो game के लिए बहुत famous रहा। इसमे High quality graphics game खेले जा सकते थे। 


Windows 7➞


Windows vista के बाद लॉन्च हुआ windows 7 इसे 22 july 2009 को लॉन्च किया गया। जो आते ही दुनिया में छा गया और यह बहुत ही पॉपुलर रहा आज भी लोग अपने पर्सनल PC मे Windows 7 को ही रखना पसंद करते हैं कन्योकी यह 32 bit और 64 bit पर लॉन्च हुआ था। यह Windows user के लिए बहुत ही user Friendly था और security के नजरिए से पहले से बहुत ही advance था।


Windows 8 & 8.1➞


Company ने Windows 8 को 2012 में लॉन्च किया यह बहुत ही अलग से दिखने वाले start button और Start menu के साथ लॉन्च किया गया था। अब इसमे start menu में कई तरह के नये Icon और Software use किये गए थे। लेकिन यह ज्यादा पॉपुलर नहीं रही। कुछ दिनों बाद Windows 8 की कमियों को दूर करने के लिए 8.1 को लॉन्च किया लेकिन यह भी ज्यादा पॉपुलर नहीं रहा।

                               
Windows operating system kya hai

Windows 10 Operating system➙

यह Operating system Windows 7 से ज्यादा popular रहा। कन्योकी इसमे windows 7 और Windows 8 के combination से बने start Menu का use किया गया था। जो की काफी creative था। इसे 29 जुलाई,2015 को लॉन्च किया गया। इसी के साथ Microsoft ने पहली बार computers में voice assistant को use किया। जिसका नाम कोर्टना है जिसे आप कोई command देकर work करा सकते हैं


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां