किसी भी ब्लॉगर के लिए सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न यही है कि अपनी ब्लॉग पोस्ट को रैंक कैसे करें जिससे ब्लॉग पर अच्छा खासा traffic आ सके।

Blog post ko rank kaise kare तो दोस्तो इसका उत्तर है कि इसके लिए बहुत सारी seo technique का इस्तेमाल करना होता है जो इन टेक्निक को follow करता है वह आसानी से अपनी post को रैंक करा लेता है। वहीं कुछ ब्लॉगर्स इनमे कुछ गलतियां कर देते हैं जिनकी वजह से उनकी पोस्ट या तो रैंक ही नहीं करती है या फिर उसकी रैैंकिग fluctuate होती रहती है।

आइये आज हम उन सभी factors को टारगेट करते हैं जो blog post को रैंक कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
वह factors जिनको पोस्ट लिखने से लेकर उसे index करके रैंक करने तक फॉलो किया जाता है वह है:
तो दोस्तों यह है वह factor जिनको फॉलो करना चाहिए इनमें से सबसे important ऊपर के तीन factor है जो कि हर एक पोस्ट में काम आयेंगे 
आइए अब इनके बारे में पूरी जानकारी लेते हैं।

On page SEO करके पोस्ट को कैसे रैंक कराएं?  
दोस्तों on page seo करके आप आसानी से अपनी post को बूस्ट प्रदान कर सकते हैं। on page seo एक ऐसी trick हैै जिसका इस्तेमाल करके आप एक individual webpage को optimize करके उसे आसानी से रैंक करा सकते हैं। इसके बारे में जानने के लिए आपको इस लिंक पर जरूर click करना चाहिए (.   On page SEO   ).    

एक unique post गूगल में आसानी से रैंक कर जाती है। और unique post बनाने के लिए आपको on page seo की हर हालत मे जरूरत होती है। जिसके अंतर्गत keyword research,title,label,tag, image optimization,permalink,search description और keyword placement जैसी चींजो का उपयोग किया जाता है।आइये इनके बारे में जान लेते हैं।
  1. Keyword research: एक अच्छा कीवर्ड रिसर्च किसी भी पोस्ट को लिखने के लिए सबसे अच्छा होता है।Long tail keywords से लेकर  low competition keyword का उपयोग करना चाहिए। Keyword Research करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण websites: Google keyword planner,Ubersuggests
  2. Title: unique title विजिटर्स को आसानी से अपनी ओर आकर्षित करता है। title लिखते समय हमेशा power word जैसे top,Best,tricks,का use करने से आप आसानी से विजिटर्स को impress कर सकते हैं।
  3. Keyword placement: पोस्ट लिखने के दौरान अपने targeted keyword को सही जगह पर place करना ही keyword placement होता है।
  4. Label &Tags: का हमेशा यूज करना चाहिए इससे पोस्ट की category define होती है और search engine को आसानी से समझ मेें आ जाती है। जैसे इस पोस्ट का label blogging हो सकता है।
  5. Permalink: अपने मेन कीवर्ड्स को permalink में add करना चाहिए जिससे search engine आपके लिंक को follow करके आपका कीवर्ड पहचान सकें।
  6. Search Description: हमेशा 150 word का होना चाहिए और इसमें आपका targeted keyword होना चाहिए जिससे seo signal मिलेेंंगे और आपकी पोस्ट को रैंक करने में बहुत फायदा मिलेगा।
  7. Interlinking: जैसे off page seo में Back link important है वैसे ही on page seo में interlinking important है। एक पोस्ट के अंदर कोशिश करें कि 6-7 interlink जरूर करें।
  8. Image optimization: इमेज optimization और alt text का प्रयोग हमेशा करना चाहिए यह एक seo trick है।
Off page SEO करके पोस्ट को रैंक कैसे करें?  
Off page seo एक बहुत ही advance factor है वेबसाइट के साथ-साथ पोस्ट को प्रमोट करने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।

Off page seo एक ऐसी टेकनीक है जिसकी मदद से सभी लोग अपनी वेबसाइट को दूूसरी वेबसाइट से लिंंक करते है। यह इसलिए जरूरी है क्योंंकि इससे web पर आपकी site की presence बढती है साथ ही में यह search engine को आपकी blog posts को लेकर एक strong positive signal भेजती है।

  1. Backlinks :
Off page seo generally Backlinks पर 
र्निभर करता है। दो साइट को एक specific URL से जोडने को ही Back link या inbound link होती है। Backlinks हमेशा अपनी niche और बड़ी websites से ही बनानी चाहिए।

Back links दो प्रकार की होती है nofollow और dofollow इन दोनों के अलग -अलग काम है लेकिन seo experts do follow backlinks को ही ज्यादा जरूरी मानते हैं इससे आपके Site की DA और PA बढती है जिसके कारण Blog posts आसानी से रैंक होने लगती है।

   2.  Share posts to Article submissions websites:
यह भी एक seo factor है इनसे traffic boost होता है।
बहुत सी article submissions sites हैं जहाँ पर आप अपनी पोस्ट को शेयर कर सकते हो और आसानी से high traffic जेनरेट कर सकते हो। कुछ ऐसी websites की लिंक मैं आपको दे रहा हूँ।

Website की speed increase करके पोस्ट कैसे रैंक कराएं?
यह देखा गया है कि जो साइट्स 1 second से 2 second के समय में लोड हो जाती है उनकी performance दूसरी लोडेड साइट्स के मुकाबले ज्यादा अच्छा होता है। और जल्दी लोड होने वाले पोस्ट को गूगल और विजिटर्स पसंद भी करते हैं।

अब यह पता कैसे करें किं हमारा blog कितनी तेजी से लोड होता है तो दोस्तों इसके लिए हमको google के द्वारा बनाए गए Page speed insights पर जाना चाहिए और वह अपनी url डालकर स्पीड चेक करनी चाहिए अगर स्पीड 90 के ऊपर होती है तो चिंता मत करिए लेकिन अगर 90 के नीचे है तो चिंता करने की जरूरत है। और ऐसे में आप Amp (accelerated mobile pages) का उपयोग करके स्पीड बढा सकते हैं। या फिर अपनी थीम पर कुछ जरूरी बदलाव कर सकते हैं।
  1. Compress Image size: आपकी पोस्ट की रैंकिंग लोडिंग पर बहुत हद तक निर्भर करती है। ऐसे में लोड को कम करने के लिए पोस्ट में इस्तेमाल की गई images की साइज को कंप्रेस करके 10kb के अंदर ही रखना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि आप webp का यूज करें गूगल इसको सजेस्ट भी करता है।
  2. Remove unwanted items: बहुत बार यह देखने को मिलता है कि थीम पर बहुत ही सजाावट की गई है जिससे उसकी लोडिंग बहुत बढ गई है ऐसेे में    थीम को extra css and javascript से बचा कर और हल्का रखना चाहिए नही पोस्ट की रैैंकिग खराब हो जाती है।
Some common questions about "Blog post को रैैंंक कैसे करें?"

  1. क्या रेफरल ट्रैफिक से पोस्ट को कोई फायदा होता है? इसका उत्तर है बहुत चांस है कि रेफरल और डायरेक्ट ट्रैफिक आपकी पोस्ट को फायदा दें। अगर आप अपनी पोस्ट को facebook,twitter,tumblr,Reddit,quora youtube आदि जगह शेयर करते हैं तो वहां से जो ट्रैफिक रिसपांस मिलता उसके आधार पर भी गूगल आपकी पोस्ट की value समझता है।
  2.  गूगल 200 ranking फैक्टर से हमारे ब्लॉग और पोस्ट को क्या फायदा होता है? दोस्तों अगर आप गूगल के 200 ranking factors को अच्छे से पढ लेते हैं तो आपको एक pro blogger बनने में बहुत मदद मिलेगी। आपकी पोस्ट और ब्लॉग दोनों को मैनेज करने मे आसानी होगी।
  3. गूगल अपडेट्स को क्यों पढना चाहिए?                     ये अपडेट्स ही तो साइट को पहचान देते हैं। गूगल अपडेट्स को फॉलो करके आप उनके मुताबिक अपनी साइट को मैनेज कर सकते हैं और इससे किसी भी ब्लॉग पोस्ट को आसानी से रैंक कराने में मदद मिलती है।
हमारा नजरिया ( Conclusion)
दोस्तों Blog post को रैंक कैसे करें की यह पोस्ट उम्मीद है आपको पसंद आयी होगी। इस पोस्ट में हमने on page,off page seo, website's speed, google ranking factors का उपयोग करके पोस्ट को रैंक कैसे कराया जाए के बारे में लगभग जानकारी दी है अगर फिर भी हमसे कुछ छूट गया हो तो कृपया करके हमें कमेंट बॉक्स में बताएं हम इसे अपडेट करते रहेंगे इसलिए साइट पर आते रहिए और पोस्ट को जरूर शेयर करिए धन्यवाद।