Email ID हर एक इंसान जो इंटरनेट से जुड़ा हुआ है उसके लिए एक वरदान के रूप में हैं। हर एक शख्स को कभी न कभी इमेल आइडी की जरूरत पड़ ही जाती है फिर चाहे वह बिजनेस के लिए हो, सरकारी काम हो यह पढाई से संबंधित जरूरी सूचना के आदान-प्रदान में हो।

जब इंटरनेट नहीं था तब संदेश के लिए मनुष्य को जानवरों, पक्षी, या खुद के ऊपर निर्भर रहकर संदेश पहुँचाना होता था पर इंटरनेट जब आया तो हमारा सदेंश पहुँचाने का माध्यम ही एकदम तेज हो गया अब हमारी एक click पर ही दुनिया के किसी भी कोने से संदेश यानी कि email दूसरे व्यक्ति तक पहुंच जाता है।

लेकिन क्या आपको पता है कि इंटरनेट से संदेशों के आदान प्रदान के लिए एक Email adress account या Email ID कि जरूरत पड़ती है। और जहाँ तक मुझे लगता है कि आप लोग Email ID kaise Banaye को जानने ही यहाँ पर आए हैं, तो दोस्तों बिल्कुल चिंता मत करें आज हम आपको email ID kaise Banaye के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

Email की खोज, इतिहास एवं अर्थ। Discovery,history,and meaning of Email.

Email यानी कि electronic mail इंटरनेट के  माध्यम से computer,smartphone या किसी अन्य electronic उपकरण की मदद से भेजा जाने वाला ई-पत्र होता है।
Email को भेजने के लिए एक email adress की आवश्यकता होती है जो कि यूजरनेम अथवा डोमेन नेम से मिलकर बना होता है।

Email का इतिहास सन् 1972 में रे टामलिंसन ने सर्वप्रथम ईमेल भेजा था और @ के यूज को उन्ही ने खोजा था।

औपचारिक रूप से 1982 में भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक वीए शिवा अयुदरई को ही ईमेल की खोज का जनक कहा जाता है।


Email ID (Gmail) kaise banaye?

अगर आप अभी इंटरनेट में ईमेल आईडी कैसे बनाए को सर्च करेंगे तो gmail,yahoo,outlook,rediff,Hotmail या फिर ऐसे ही बहुत सारे email account मिलेंगे लेकिन इनमें जो सबसे ज्यादा पापुलर है वह है जीमेल और इसे Google होस्ट करता है। तो हम ईमेल बनाना G-mail यानी कि गूगल मेल से कैसे बनाये सीखना है। चलिए ईमेल बनाना सीखे़ इसके साथ ही 
जियो फोन में ईमेल आईडी कैसे बनाएं
ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं मोबाइल फोन में
ईमेल id कैसे पता करें
गूगल पर ईमेल आईडी कैसे बनाएं
ईमेल आईडी कैसे चेक करें
ईमेल आईडी कैसे बनती है, जैसी चीजों को भी कवर कर देंगे जिससे आप को कोई दिक्कत ही न हो और आप यहाँ पर email ID बनाने के साथ-साथ  उससे जुड़े question की problems को भी solve कर सकें।

आइये सीखें,

Open Chrome, search gmail.com 

सबसे पहले आप अपने लैपटॉप या फोन को ओपेन करके chrome या कोई भी browser पर gmail.com सर्च करें ये सीधे आपको जीमेल की वेबसाइट पर ले जायेंगा और इंटरफेस कुछ ऐसा दिखेगा।


                                              


Create account पर click करें?

पहले इंटरफेस पर आप देखेंगे कि खाता बनाए या फिर create account लिखा है उसी पर click करेंगे तो ईमेल आईडी बनाने का option open होगा इसमें एक है "create email account for my personal use और दूसरे में  "create email account for Business purpose" अब इनमें से  सिर्फ personal use के लिए ही बनाना है तो पहले option पर जाए अथवा बिजनेस के यूज के लिए दूसरे option पर जाएं नीचे image को देंखें।

सावधानी से अपनी डिटेल्स भरें ईमेज देखें नाम, यूजरनेम,पासवर्ड, मोबाइल नंबर आदि।

ये ईमेल बनाने का सबसे महत्वपूर्ण step है इसमें आप सावधान से अपनी डिटेल्स भरें 
  • Name/sirname डालें: इमेज देखिए जैसे हमने नेम के कॉलम मे Mr.blogger डाला है ऐसा ही एक नाम आपको भी डालना है अपना original name भी डाल सकते हैं। अब सरनेम मे जो आपका सरनेम हो वह डालें जैसे हमने singh डाला है।
  • Username डालें: यूजरनेम ऐसा होता है जिससे आपकी ईमेल आईडी का नाम होता है आपको एक अच्छा यूनिक यूजरनेम डालना चाहिए आप नंबर्स, पीरियड्स आदि का इस्तेमाल करना चाहिए। देखिए हमने mrbloggersingh8 को यूज किया और यह ऐवलेबल है।
  • पासवर्ड डालें: नेम, यूजरनेम, डालने के बाद आपको minimum 8 character का strong password डालना चाहिए। इसके बाद आप एक बार फिर से पासवर्ड को confirm कर लें इसके बाद next पर click करें।

Mobile number verify करें

पासवर्ड डालने के बाद जब आप next पर जायेंगे तो आपको मोबाइल नंबर डालना होगा यह optional है लेकिन अगर आप डालते हैं तो गूगल की तमाम सेवाओं का मजा उठा पायेंगे जैसे अॉनलाइन वीडियो कॉल या फिर खाता लॉक होने पर sms का मिलना सुरक्षा कारणों की जाँच करना आदि।

Gender,Date of birth और अन्य डिटेल भरें।



 ये ईमेल बनाने का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण step है इसमें आप सावधानी से अपनी डिटेल्स भरें।

  • रिकवरी ईमेल जोडें: इसे इसलिए जोड़ा जाता है जिससे आपका मेन अकाउंट अगर गलती से डिलीट या हैक हो जाए तो आप अपना रिकवरी ईमेल से उसे प्राप्त कर सकें।
  • Date of Birth जोडें: इसे जोडऩे से आपके बारे में दूसरे लोग जान पायेंगे।
  • Gender: आप मेल,फीमेल हो यह कैसे कोई जान पायेगा इसके लिए आपको अपना जेंडर जोडना चाहिए।इसके बाद next पर click करें।

Privacy policy को रीड करे और I agree पर click करें।


Email address जो आपने बनाया है उसको यूज करने के लिए गूगल की जो privacy policy है उसें पढें फिर I agree पर click करें अब आपका ईमेल पता बनकर तैयार हो गया। और आपके question Email ID कैसे बनाए का solution मिल गया।

  Jiophone में ईमेल आईडी कैसे बनाए?

दोस्तों भारत में बहुत से लोग जियोफोन को यूज करते हैं और अपना काफी कार्य उसी से करते हैं, लेकिन वह बटन से अॉपरेट होता है जिसकी वजह से jiophone में email ID बनाना काफी मुश्किल होता है लेकिन आज हम आपको jiophone में ईमेल आईडी कैसे बनाए के ऊपर बताने वाला हूँ तो चलिए शुरू करते हैं।
  1. जियोफोन को खोलें और Browser को ओपेन करें वह Chrome लिखकर सर्च करें
  2. अब chrome का extension खुल जायेगा और आप इसमें gmail.com लिखकर सर्च करें।
  3. अब जीमेल खुल जायेगा जहाँ पर create account पर click करें।
  4. अब सारा काम आपको उसी तरह करना है जैसा हमने आपको ऊपर बताया है।
  5. इसके अलावा आप browser से play store को भी डाउनलोड कर सकते हैं और वहाँ से gmail application को install करके आसानी से account बन सकती है।

ईमेल आईडी मोबाइल फोन में कैसे बनाते हैं?

मोबाइल फोन में ईमेल आईडी बनाना बहुत ही आसान है, सीधा आपको गूगल प्ले स्टोर या iphone ios पर जाकर gmail app को install कर लेना है।
उसके बाद जीमेल को ओपेन करके वहाँ पर अपना अकाउंट create कर लेना है। बाकी कार्य आप उसी तरह करेंगे जैसे ऊपर बताया गया है।

Email ID कैसे पता करें। Email ID कैसे चेक करें?

ईमेल आईडी कैसे पता करें या ईमेल आईडी कैसे चेक करें इसको जानने के लिए आपको यह ईमेज देखनी पडेगी। 

  • आप ब्राउज़र ओपेन करें और gmail.com सर्च करें
  • अब यहाँ एक condition है यदि आपने ईमेल आईडी बनायी है तो gmail.com सर्च करते ही आपकी आईडी खुल जायेगी। जैसा ऊपर ईमेज में देख सकते हैं।
  • अब बात आती है ईमेल आईडी कैसे पता करें इसके लिए आपको यहाँ जो तीन लाइन दिख रही है उन्हें खोलें वहाँ पर आपकी email address दिख जायेगा तो इस तरह से आप इसे पता कर सकते हैं।

Multiple(एक से ज्यादा) Email account कैसे बनाए?

एक से ज्यादा ईमेल अकाउंट बनाना बहुत ही सरल है, मोबाइल यूज कर रहे हो या फिर लैपटॉप 
अगर आप एक से ज्यादा ईमेल अकाउंट बनाना चाहते हैं तो जीमेल आपको allow करता है। 
इसके लिए आपको Add account पर click करना पडेगा और उसके बाद आप एक से ज्यादा ईमेल अकाउंट बना सकते हैं।

Our Conclusion:

Finally दोस्तों हमने Email ID kaise Banaye सीख ही लिया है। Email ID kaise banaye in 2020 बहुत ही बढियां topic है इसलिए इसे बताने में बहुत ही मजा आया उम्मीद है दोस्तों आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी।
एक सवाल क्या आप हिंदी में इंटरनेट की समस्त जानकारी पाना चाहते हैं तो बिल्कुल आप sstechesa के साथ आयें। हम यहाँ पर नई और महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं।धन्यवाद
Related articles: