राजस्थान सरकार की पहल-भामाशाह कार्ड/ Bhamashah card kaise dekhe?

राजस्थान सरकार ने महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देते हुए सभी सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे और पारदर्शी तरीके से पहुँचाने के लिए 15 अगस्त 2014 से भामाशाह योजना की शुरुआत की योजना में महिला को परिवार की मुखिया बनाकर परिवार के बैंक खाते उनके नाम पर खोले गए हैं। परिवार को मिलने वाले सभी सरकारी नगद लाभ सरकार सीधा इसी खाते में दे रही है। राजस्थान देश का पहला राज्य है। जँहा ये हुआ है। 

भामाशाह में नामांकन के समय परिवार व उसके सभी सदस्यों की पूरी जानकारी भामाशाह से जोड़ी जाती है। वे सभी सरकारी योजनाएं जिनका परिवार का कोई भी सदस्य हकदार है , उनकी जानकारी (जैसे- पेंशन नंबर , नरेगा जॉब कार्ड नंबर आदि) भी भामाशाह से जोड़ दी जाती हैं।
लाभार्थियों का बैंक खाता भी भामाशाह से जोड़ा जाता है , जिससे सरकारी योजनाओं का लाभ ( पेंशन , नरेगा , छात्रवृति , जननी सुरक्षा आदि) तय तिथि पर सीधे उनके खाते में पहुँचा दिया जाता है। 
इन पैसों को निकलवाने के लिए लाभार्थियों को रुपे कार्ड की सुविधा भी दी जाती है। लाभार्थी इस रुपे कार्ड का नज़दीकी बी.सी केंद्र में प्रयोग कर आसानी से पैसे निकाल सकते हैं। 
लाभार्थी के खाते में पैसे आने व पैसे निकलवाने संबंधी हर लेन-देन की सूचना उसे अपने मोबाइल पर SMS से मिल जाती है। इसके अतिरिक्त वर्ष में दो बार भामाशाह द्वारा वितरित लाभों का सामाजिक आडिट किया जाता है। लाभार्थी स्वयं द्वारा लिए गए लाभों का वितरण भी सूचना का अधिकार एवं भामाशाह मोबाइल एप के जरिये प्राप्त कर सकते हैं।

भामाशाह कार्ड कैसे देखें ? भामाशाह कार्ड को ऑनलाइन कैसे चेक करें? 

भामाशाह कार्ड चेक करने के लिए आपने सबसे पहले किसी भी सर्च इंजन को ओपन करना है। और टाइप करना है। SSO
Search करने पर आपको Top page पर ही sso.rajasthan.gov.in की वेबसाइट मिलेगी। ओपन करने पर आपको Login और Registration के Option मिलेंगे।

                      
bhamashah card kaise dekhe


अगर आपके पास SSOID/Username है तो आपने इसे फिल करना है। और फिर पासवर्ड और कैप्चा एंटर करना है। Login करना है।
अब आपको इस पेज पर कई सारे फ़ीचर्स मिल जायेंगे जैसे कि-BRSY , BPAS (UDH) आपको भामाशाह कार्ड डिटेल देखने के लिए भामाशाह योजना पर क्लिक करना है।
अगले पेज पर आपको Enrollment के ऑप्शन पर क्लिक करना है। ये आपको अगले पेज पर Redirect कर देगा जंहा आपको E-Card citizen के Option को Open करना है।
अब आपको अपने परिवार के किसी भी सदस्य का नाम चुनना है और Generate OTP पर click करना है।
नीचे Verify OTP का बॉक्स होगा आपको OTP डाल कर Download E-Card पर क्लिक कर देना है।
अब आपने Card Type select करना है। Family या फिर Indivisuval और Download पर क्लिक करना है।
अब आपका कार्ड डाउनलोड हो जायेगा।

भामाशाह कार्ड योजना के फायदे- 

कैश लाभार्थियों तक नहीँ पहुँचाना , किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा साइन करके लाभ लेना आदि कारणों से सरकारी योजनाओं के लाभ जैसे- पेंशन , छात्रवृति , नरेगा राशि लाभार्थियों को नही मिल पाना , जिससे उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। भामाशाह योजना से सरकारी योजनाओं का पूरा नगद लाभ बिना किसी देरी और बिना परेशानी के सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में पहुँचाया जा रहा है। इसके साथ ही गैर नगद लाभ भी जैसे- राशन कार्ड वितरण भी अब बॉयोमेट्रिक पहचान द्वारा सीधे पात्र व्यक्तियों को दिए जा रहें हैं।

साथ ही गैर नगद लाभ भी जैसे - राशन कार्ड वितरण भी अब बायोमेट्रिक पहचान द्वारा सीधे पात्र व्यक्तियों को दिए जा रहे हैं।18001806127 यह टोल फ्री नंबर जानकारी के लिए है। इनके अतिरिक्त नामांकित सभी B. P. L ,  स्टेट B.P.L , अन्योदय व अन्नपूर्णा में चयनित परिवारों की महिला मुखिया के बैंक खाते में सहायता राशि के रूप में एक बार 2000₹ जमा करवाये जाते हैं।

सरकार की वर्तमान योजनाओं के साथ-साथ भविष्य में आने वाली योजनाओं को भी भामाशाह योजना से जोड़ा जाएगा ताकी आमजन को भी भामाशाह योजना का लाभ सीधे व बिना किसी देरी के मिल सके।

Conclusion(निष्कर्ष)- 

भामाशाह कार्ड कैसे देखें ये तो आप अच्छी तरह समझ ही गए होंगे उम्मीद करता हूँ अब आप आसानी से भामाशाह कार्ड चेक कर सकते हैं। दोस्तों आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट में बतायें। धन्यवाद!


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां