2020 में इन 4 आसान तरीकों से चेक करें अपने PF खाते का बैलेंस

डिजिटल दुनिया के इस दौर PF का पैसा निकालने से लेकर PF kaise check kare तक सब कुछ आसान हो गया है। जिस प्रकार से हमारा पैसा बैंक में जमा रहता है। और हम उसे मैसेज या फिर एटीएम कार्ड के द्वारा चेक कर सकते हैं। उसी प्रकार से सरकार हमें EPF का बैलेंस चेक करने की  सुविधा प्रदान करती है। 

आज के समय में PF सुविधा का फायदा बड़ी संख्या में कर्मचारियों को दिया जा रहा है। कर्मचारी भविष्य निधि या EPF एक अनिवार्य योगदान है। प्रत्येक कंपनी जिसमे 20 से अधिक कर्मचारी हैं , को अपने कर्मचारियों के वेतन से कटौती करना आवश्यक है। EPF खाते में कर्मचारियों के वेतन का 12% जमा होता है। और इस EPF योगदान की निगरानी EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) मॉडल एजेंसी करती है। एक एम्प्लॉय और प्रोविडेंट फण्ड (PF) मेंबर के रूप में अब आपको अपने PF खाते का बैलेंस जानने के लिए साल के अंत में जारी होने वाले PF स्टेटमेंट का  इंतजार नही करना पड़ेगा। कन्योकी अब प्रोविडेंट फण्ड का बैलेंस चेक करना बिल्कुल भी मुस्किल नही है। आप अपने मोबाइल के जरिये भी PF बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आज मैं आपको PF kaise check kare इसके पाँच आसान तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ।

एक EPFO ग्राहक EPFO की आधिकारिक वेबसाइट या फिर UMANG App , मैसेज के जरिये , मिस्ड कॉल के जरिये अपने PF बैलेंस की जाँच कर सकता है।                   


pf kaise check kare


अब हम इनके बारे में विस्तार से पढ़ेंगे।

PF कैसे चेक करें ऑनलाइन इसके लिए कुछ खास बातें-

आपके पास UAN नंबर होना जरूरी है।UAN नंबर के साथ आपके पास पासवर्ड होना भी जरूरी है। और इसके बाद आपका बैंक अकाउंट और PAN कार्ड उस UAN खाते से लिंक भी होना चाहिए।अपने बैंक खाते और पैन कार्ड को UAN से लिंक करने के लिए आप अपनी कंपनी के HR से भी संपर्क कर सकते हैं। और उसे लिंक करा सकते हैं।आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए और वही नंबर आपका UAN से भी लिंक होना जरुरी है।अगर ये सारी बाते ठीक से हैं। तो आप अब अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। अगर ये नही भी हैं। तो घबराने की बात नही है इसके और भी हल हैं। आईये बात करते हैं-


PF kaise check kare? पीएफ कैसे निकाले?

EPFO की आधिकारिक वेबसाइट से-

यूनिफाइड पोर्टल की जगह अब PF की पासबुक हम एक अलग वेबसाइट पर भी देख सकते हैं। हालांकि ट्रांसफर जैसी सेवाओं के लिए यूनिफाइड पोर्टल का यूज़ अब भी किया जा रहा है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी की EPFO , ग्राहकों को अपनी वेबसाइट से EPF पासबुक ऑनलाइन देखने की अनुमति देता है। पीएफ कैसे चेक करें ऑनलाइन इसके लिए आप सबसे पहले  EPFO की आधिकारिक वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर लॉग ऑन करें और ई-पासबुक पर क्लिक करें। 
इसके बाद आप एक पेज Pasbook. epfindia.gov.in पर जायेंगे जंहा आपको अपना यूजर नेम (यूएन या यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) , पासवर्ड और कैप्चा फिल करना होगा।
डिटेल डालने के बाद अगले पेज पर आपको मेंबर आई डी का चयन करना होगा। मेंबर आई डी का चयन करने के बाद आप ई-पासबुक देख सकते हैं। और अपना EPF बैलेंस जान सकते हैं।

मैसेज के जरिये-

आप इसे मैसेज के जरिये भी देख सकते हैं। मैसेज के जरिये चेक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 7738299899 पर SMS भेजना होगा। इसके लिए मेंबर को EPFOHO UAN लिखना होगा। यह सुविधा हिन्दी , इंग्लिश सहित 10 भाषाओं में उपलब्ध है।

मिस्ड कॉल के जरिये-

इसके लिए EPFO ग्राहक अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। , लेकिन इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए मोबाइल नंबर को यू एन के साथ यानी की यूनिफाइड पोर्टल पर एक्टिव होना चाहिए।

UMANG app के जरिये-

UMANG एक सरकारी App है। इसकी सहायता से EPF ही नही कई और सरकारी सुविधाओं का लाभ हम एक ही जगह पर उठा सकते हैं।UMANG app को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेंगे। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना है और लॉगिन करना है।  इसके बाद टॉप लेफ्ट कार्नर में दिए गए मेन्यू में जाकर Service Directory पर क्लिक करना है। Service Directory पर click करने के बाद  EPFO के विकल्प पर क्लिक करें। यंहा View pasbook में जाने के बाद अपने UAN नंबर और OTP के जरिये बैलेन्स देख लें। 

Conclusion(निष्कर्ष)-

PF kaise check kare इसकी बात करें तो लगभग इसके सारे तरीकों को आसान शब्दों में समझाने का प्रयास मैंने इस पोस्ट में किया है। तो उम्मीद भी करता हूँ आपको ये सारे तरीके समझ में भी आ गए होंगे आप को इनमें से जो भी तरीका सुविधाजनक लगे आप उसका इस्तेमाल कर के पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आयी होगी। अगर अब भी आपको PF kaise check kare को लेकर कोई समस्या है तो आप उसे बेझिझक हमसे कमेंट के जरिये पूछ सकते हैं। हम जल्दी ही उसका समाधान आपको देंगे। धन्यवाद!

Must Read- Blog Post rank kare bilkul aasani se

Must Read-Chumbak kaise banta hai?-Types of magnet

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां