Amazon se shopping kaise karte hain?

वैसे तो आज के समय में Amazon के अलावां और भी बहुत सारी Online Shopping websites हैं जैसे कि Flipcart , Mantra, Snapdeal , Ebay etc हैं। लेकिन आज की इस पोस्ट में हम शिर्फ बात करने वाले हैं Amazon की और जानेंगे कि Amazon shopping kaise karte hain?

                        

Amazon shopping kaise karte hain

Amazon अमेरिका की एक बहुराष्ट्रीय प्रोद्योगिक E-Commerce company है। जो आज के समय में कई  देशो में अपनी सेवाओं का लाभ दे रही है। यह ई कॉमर्स , क्लाउड कम्प्यूटिंग और क्रत्रिम बुद्धिमत्ता पर केंद्रित है। India में इसकी पॉपुलरटी कितनी है इससे भी सभी लोग भली भांति परिचित हैंइसकी स्थापना 5 जुलाई 1994 में जेफ़ बेजोस द्वारा की गयी थी। इसका मुख्यालय सिएटल  वाशिंगटन में है। तो चलिए देखते हैं कि Amazon shopping kaise karte hain?

Amazon shopping kaise karte hain?-

Amazon पर Shopping करने के लिए आपको सबसे पहले इस पर अपना Account Create करना होगा। अगर आपका Already Account है तो बहुत अच्छी बात है अगर नही है तो आप इसे Play store से Install कर के अपना Account Create कर सकते हैं। Account Create करने के लिए आपको अपना Mobile Number या Email Id  और Password डाल कर लॉगिन कर देना है। 
Login करने के बाद आपके सामने कुछ ऐसा Interface Open हो जायेगा।

                         
amazon shopping kaise karte hain


यँहा पर आपको जो भी Product Purchase करना है उसे सर्च बार में सर्च कर लेना है। सर्च करने पर आपको कई सारे Related Product दिखाई देंगे। जिस भी Product को आपको Purchase करना है Simply उस पर Click कर देना है।
अब आपके सामने Product की सारी Details आ जाएँगी।
आपको Product की सारी Details अच्छे से पढ़ लेनी है।

अगर आप इसे Buy करना चाहते हैं तो आपको Buy now पर Click कर देना है और आप अगर एक साथ कई सारे Product खरीदना चाहते हैं तो आपको Add to cart पर Click कर देना है।

अब अगर आप एक ही Product खरीदना चाहते हैं तो आपको Buy Now पर क्लिक कर देना है।

Click करने के बाद आपको अपना Password डालना पड़ेगा जो आपने Account Create करते समय डाला था।
अब नए Interface पर आपको Payment के Option मिलेंगे यँहा पर आप Debit/Credit/ ATM card , UPI Apps और Net Banking का इस्तेमाल कर Payment कर सकते हैं।
अगर आप अभी Payment नही करना चाहते तो आप Pay on dilevry के Option पर Click करके इसकी Payment Delevry के समय दे सकते हैं।
तो इस तरह से आप आसानी से Amazon shopping कर सकते हैं।

Conclusion- 

उम्मीद करता हूँ कि आप Amazon shopping kaise karte hain जान गए होंगे। अगर अब भी आपको Purchase करने में कोई Problem आ रही है तो आप Comment में हमसे पूछ सकते हैं। हम जल्द ही उसका समाधान आपको देंगे। धन्यवाद!

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां