Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

जो बाइडेन की जीवनी [Joe biden's biography]

0


तुम कर्म करों सफलता तुम्हें अपने आप मिल जायेगी।


                                   

Joe Biden biography in hindi
 Joe bisen biography in hindi.

यह बातें जो बाइडेन की जीवनी पर एकदम फिट बैठती है।

आज हम इस महान व्यक्ति की Biography की मदद से आपको कर्मठता का एक ज्वलंत उदाहरण देने वाले हैं,जिसे पढने के बाद निश्चित ही आपको अपने कार्य के प्रति कर्त्तव्यनिष्ठा की भावना जगा देगी। 

जी हाँ दोस्तो आज हम बात करने वाले हैं Biography of Joe Biden in Hindi यानी कि जो बाइडेन की जीवनी के बारे में। 


इस पोस्ट के माध्यम से आपको पता चल जायेगा कि एक इंसान ने कैसे एक अंजान सी बेनाम सी शुरुआत करके कैसे पृथ्वी का सबसे शक्तिशाली आदमी बनने तक का सफर तय किया। 


तो पोस्ट के अंत तक बने रहिए हमारे साथ और पढतें रहिए अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति जो बाइडेन की जीवनी।

Biography of Joe Biden in Hindi. जो बाइडेन की जीवनी। 

बेनाम व्यक्तित्व से दुनिया के सबसे ताकतवर इंसान बनने तक का सफर।

पूरी दुनिया की नजर 8 November 2020 को यूएस की तरफ थी,क्योंकि यूएस राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे इसी दिन घोषित होने वाले थे, पूरी दुनिया को विश्व के सबसे शक्तिशाली राष्ट्र के सबसे ताकतवर इंसान की प्रतीक्षा थी,जोकि बस कुछी क्षणों में राष्ट्रपति बनने वाला था। खैर घडी की सुइयों के साथ वह क्षण भी बीत गए और चुनाव परिणामों ने Joe Biden को अमेरिका का 46 वाँ राष्ट्रपति घोषित कर दिया।


हालांकि अभी भी बहुत से लोग जो बाइडेन के जीवन के बारे में नही जानते हैं, तो चलिए एक Quick Bio पढें।


नाम-         Joe Biden.


पूरा नाम-  Joseph Robinette Biden Junior. 


जन्म-     12 November 1942.


वर्तमान आयु-  78 साल 


पता/पैतृकनिवास-City of Scranton, Pennsylvania,USA.


पिता का नाम-  Joseph Biden senior.


माता का नाम-Catherine Eugenia Jean Finnegan.


पत्नी का नाम- Late Niellia Hunter (पहली पत्नी), JillJacob Biden (दूसरी पत्नी)


बच्चों का नाम- Ashley,Beau Biden,Naomi 


पेशा- Author,Lawyer, Politician.


Hobby- Football player.


पद-  46th President of United States.


राजनीतिक दल- Democratic (Party in USA).


कौन है जो बाइडेन? Who is Joe Biden


दोस्तो जो बाइडेन अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति है पेशे तो ये एक वकील है,लेकिन राजनीति में दिलचस्पी के कारण इन्होंने समाज सेवा और राजनीति को ही जीवन का लक्ष्य बनाया जिसमें ये सफल हुए। 

अगर जो बाइडेन की बात करें तो ये अमेरिका के इतिहास में पाँचवें सबसे युवा सीनेटर एवं डेलावेयर (Delaware)  प्रांत के सबसे ज्यादा सर्विंग सीनेटर के तौर पर जाने जाते हैं।


इन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए 2008 से campaign शुरू किया था,लेकिन असफल हुए हालांकि तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उन्हें डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से अपना उपराष्ट्रपति elect किया था। बाद में इन्हें Presidential medal of Freedom के पुरस्कार दिया गया था। वर्तमान में बात करें तो ये अमेरिका के होने वाले नए राष्ट्रपति होंगे।


जो बाइडेन का शुरुआती जीवन। Childhood days, Education, Political career, Marriage,Wife,Children.


जो बाइडेन आज दुनिया के सबसे बड़े राष्ट्र के राष्ट्रपति हैं तो क्या हुआ बाकी सभी बच्चों की तरह ये भी अपने बचपन में कैसे थे,यह जानने का सबको अधिकार है चलिए फिर जानते हैं।


दोस्तो जैसा कि पहले ही आपको मालूम हो गया है कि बाइडेन का जन्म 1942 में हुआ था, इनके पिताजी एक गैरेज मे काम करते थे तथा सेकंड हैंड कारों की selling का कार्य भी करते थे। बाइडेन अपने पिता को 'Champ' कहकर पुकारते थे एक बार मीडिया से बाते करते हुए उन्होंने कहा था कि मैंने Patience,Hard work,आदि अपने पिताजी से सीखीं है।


जो बाइडेन की शुरुआती पढाई St.Paul Elementary School, Scranton से हुई थी


इन्होंने St.Helena School से तथा बाद में Archmere Academy से पढाई की थी।


इन्होंने बचपन में अपनी पढाई की जिम्मेदारी उठाकर खुद ही कई जगहों पर Daily wages के कार्य किए थे।


जो बाइडेन ने इतिहास और पॉलिटिकल साइंस से अपनी स्नातक की पढाई की है।


पढाई के दौरान ही एक दिन जो बाइडेन की मुलाकात Neillia Hunter से हुई जो Syracuse university में पढाई कर रही थी। इस तरह दोनो के बीच प्यार हुआ और सन् 1965 मे Neillia Hunter के साथ Joe Biden ने शादी रचाई। जिनसे इनके तीन बच्चे हुए (Joseph Biden 3rd,Beau Biden). 


पढाई पूरी करने के बाद इन्होंने Wilmington,Delaware से Law Practice शुरू कर दी।साथ ही में यह डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से 1970 में New Castle county council में Councilman के पद पर निर्वाचित हुए।

इसके बाद इन्होने डेलावेयर प्रांत सीनेट इलेक्शन कैम्पेन की शुरुआत की और चुनाव परिणामों ने बाइडेन को अमेरिका का पाँचवाँ सबसे युवा सीनेटर बना दिया।


Joe Biden के साथ दुखद परिवारिक घटना एवं दूसरा विवाह (Joe Biden's Family tragedy and His Second Marrige). 


जो बाइडेन जीवनी(Joe Biden Biography) की यह सबसे दुखद घटना है।यह बात है दिसंबर 1977 की जब एक शाम Christmas के त्यौहार की खरीदारी कर लौट रही उनकी पत्नी और तीनो बच्चों का car accident हो जाता है, जिसमें उनकी पत्नी की मौत हो जाती है,हालांकि कई दिनो तक तीनो बच्चों की जीवन और मौत से लडाई लड़कर बच जाते हैं।

यह पल इतना आहत भरा था कि जो बाइडेन बताते हैं कि उन्होंने सुसाइड तक करने का सोच लिया था।


हालांकि इस गहरे सदमे से उबरने के बाद जो बाइडेन 1977 में Jill Jacobs से दूसरी शादी कर लेते हैं। जिससे उनकी दो संतान होती है।


जो बाइडेन डेलावेयर के सीनेटर और अमेरिका के 47 वें उपराष्ट्रपति के रूप में। Joe Biden as a Delaware's Senator and as a U.S. 47th Vice president 


यह बाइडेन के जीवन की महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ है। 

एक Councilman के रुप में राजनीतिक शुरुआत करने के बाद Joe ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, कई बार विभिन्न राजनीतिक पदों को प्राप्त करने के बाद अचानक एक दिन पूरे अमेरिका में ये विख्यात हो गए।कारण था पाँचवें सबसे युवा नेता के रूप में सीनेटर चुने गए थे। इन्होने इस दौरान विदेश,ट्रेड बोर्ड आदि कई सारे विभागों में काम यह सिलसिला सन् (1973-2009 ) तक चला।  


जब बराक ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति बने तो उन्होंने 2007 में जो बाइडेन को डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उपराष्ट्रपति के तौर पर चुना।इस प्रकार जो बाइडेन ने लगातार दो बार अमेरिका के उपराष्ट्रपति के तौर पर सेवाएं दी।


जो बाइडेन अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर। Joe Biden as a President of U.S.A.


2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के तहत जो बाइडेन ने डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरा था। अभी तो राष्ट्रपति चुनाव समपन्न भी हो गए है,और राष्ट्रपति के रूप में Joe Biden को बहुत प्राप्त हुआ है इस आधार पर अमेरिका के नए राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडेन अपना कार्याकाल सभालेंगें। 

Conclusion.( चलते हुए कुछ शब्द )


किसी भी इंसान की जीवनी से हमें कुछ न कुछ नया सीखने को मिलता है,आज की जीवनी जो बाइडेन की जीवनी से हमें कर्मठता की सीख मिली और जो इस लेख का टाइटल है "बेनाम व्यक्तित्व से दुनिया के सबसे ताकतवर इंसान बनने तक का सफर" जो बाइडेन ने अपनी कर्मठता से हासिल किया है।


इसलिए हमेशा सुख दुख में हमें कर्म करना नही छोड़ना चाहिए। Joe Biden Biography in Hindi का यही सार (Conclusion) है।


उम्मीद करते है दोस्तो कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी। अगर इस पोस्ट से संबंधित कोई खास जानकारी है,तो कृपया हमें कमेंट में बतायें या मेल करें उचित जानकारी होने पर हम लेख भेजने वाले व्यक्ति के नाम के साथ उस लेख को साझा करेंगे।

Joe biden biography पढनें के लिए आभार।

 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ