Type Here to Get Search Results !

Kamala Harris biography in Hindi.Husband,Net worth,family,vice president.

0

अगर आप में काबिलियत है तो फर्क नहीं पड़ता कि आप किस क्षेत्र से किस धर्म से या किस कलर से आते हैं।


और इन्ही बातो को सच कर दिखाया है भारतीय-अमेरिकी महिला और अमेरिका की पहली अश्वेत महिला उपराष्ट्रपति Kamala Harris ने अपने जीवन में।

                                      
Kamala Harris biography in hindi
 Kamala hardik biography in hindi.

जी हाँ दोस्तो आज कि इस लेख में हम लोग कमला हैरिस की जीवनी पढेंगें यानी कि आज का यह लेख (Biography of Kamala Harris in Hindi)पर आधारित होगा जिसमे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।


आपको ऐसे विचार पढनें को मिलेंगे जिनके बारे में या तो आप नही जानते या फिर जानते भी है तो बहुत कम और आधा-अधूरा इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि आप इस पोस्ट को अंत तक पढेंगें और कुछ नया सीख कर जायेंगे।

वैसे आपको बता दें कि कमला हैरिस शुरू से ही अमेरिकन नही हैं। दरअसल इनकी माता भारतीय हैं और पिता अफ्रीकी अमेरिकी थे। अगर इस लिहाज से देखा जाए तो कमला हैरिस का संबंध पृथ्वी के तीन महाद्वीप से है एशिया, अफ्रीका और अमेरिका वाकई में ये काफी दिलचस्प है और Kamala Harris biography पढ़कर काफी चीजें जानने को मिलेगी तो दोस्तो चलिएशुरू करते हैं।


Kamala Harris Biography in Hindi,Parents,Husband,Children, Education,Married.
कमला हैरिस की जीवनी,पति,पैरेंट्स, माता, बच्चे, शिक्षा, विवाह।


55 साल की एक औरत जिसने अपनी काबिलियत से दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क की उपराष्ट्रपति के रूप में अभी हाल ही में पद हासिल किया है। जी हाँ दोस्तो ये है माननीय कमला हैरिस। ये पूरे अमेरिका में अपने बेबाक अंदाज और सही निर्णय छमता के लिए मशहूर है तभी तो अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा हो या वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन सभी इनके निर्णय छमता की तारीफ करते थकते नही है।


चलिए आज इनके जीवन से जुडें कुछ अहम पल हो या फिर इनका परिवार इन सब के विषय में आज इस जीवनी विशेष आर्टिकल में पढतें हैं।


Quick Biography of M.r.s Kamala Harris.


नाम-           Kamala Harris.


पूरा नाम-     Kamala Devi Harris. 


जन्म-        October 20,1964


वर्तमान उम्र-  55


जन्म स्थान-  Oakland, California,USA.


माता-         Shyamala  Gopalan Harris.


पिता-       Donald.J.Harris.


बहन-        Maya Harris.


पति-        Douglas Emhoff.

      

बच्चे-      Cole and Ella.


आत्मकथा-    The truths we hold.


राष्ट्रीयता-  American.


प्रोफेशन-   Politician,Lawyer,Author.


पद-         Vice president of USA.


पार्टी-      Democratic (Party in US).


तो दोस्तो यें थी कमला हैरिस की quick bio अब आइये उनके जीवन के बहुत से गुजरे दौर को जानें।


कमला हैरिस का बचपन, परिवार, और शिक्षा।

KamalaHarris, Childhood,education,Family.


कमला हैरिस का जन्म October 14 1964 में कैलिफोर्निया के ओकलैंड शहर में हुआ था। इनकी माँ श्यामला गोपालन भारत के तमिलनाडु राज्य के गाँव थुलासेंथिपुरम की निवासी थी। वे 1960 में अमेरिका आ गयी थी तथा एक कैंसर शोधकर्ता एवं प्रोफेसर के रूप में काम करना शुरू किया था,उन्ही दिनों के दौरान कमला की माँ सन् 1961 में जमैका मूल के निवासी डोनाल्ड जे हैरिस से मिली जो उसी कॉलेज में इकॉनॉमिक्स के छात्र थे,तो इस तरह से दोनो लोगों की मुलाकातें होती रहीं और उन्होंने शादी कर ली शादी के कुछ दिनों के बाद सन् 1964 में कमला का जन्म हुआ, इनके जन्म के कुछ सालों बाद इनकी दूसरी बहन माया का जन्म हुआ। 


कमला हैरिस जब ओकलैंड में रहकर Thousand oaks elementary school, California में पढाई कर रही थी तकरीबन उसी दौरान किसी वजह से उनके माँ और पिता के बीच तलाक हो गया था। हालांकि उनकी माँ ने अश्वेत संस्कृति को अपनाया और अकेले ही दोनों बच्चों को पालने लगी। कुछ सालो बाद कमला उनकी बहन माया और उनकी माँ श्यामला गोपालन कैनेडा शिफ्ट हो गये। कैनेडा मे ही रहकर कमला ने अपनी शुरुआती पढाई की,जिसके बाद Harvard university से उन्हें पढाई का मौका मिला, और उसके बाद कमला ने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से लॉ की पढाई की।


Kamala Harris as a Deupty Attorney and Chief Attorney.

कमला हैरिस एक अटार्नी के रूप में।


कमला हैरिस ने अपनी कानून की पढाई खतम करके सन् 1992 Alameda county में डिप्टी अटार्नी के रूप में पद संभाला। इन्हें बहुत कठोर अटार्नी माना जाता है, क्योंकि ये महिला अधिकारों को लेकर तथा अन्य हिसंक मामलों पर अपनी तीखी आलोचना के लिए प्रसिद्ध हैं। 

2003 में इनको San Francisco की अटार्नी के रूप में कार्यभार सँभाला।

साथ म़े अपने पॉलिटिकल कैरियर को आगे बढा़कर इन्होंने साल 2010 में कैलिफोर्निया की अटार्नी बन गयी। यह बहुत खास पल था क्योंकि कमला पहली महिला और पहली अश्वेत शख्स थी जिन्होंने कैलिफोर्निया की चीफ अटार्नी के रुप में पद संभाला था।


Kamala Harris as U.S. Senator.

 

कमला हैरिस कैलिफोर्निया की चीफ अटार्नी के रूप में काम कर रही थी, तभी साल 2017 मे उन्होंने काग्रेंस पार्टी की महिला सीनेटर Loretta Sanchez को हराकर यूएस सीनेट में प्रवेश किया। ऐसा कर पाने वाली वह मात्र दूसरी अश्वेत एवं पहली एशियन महिला थी। 


कमला ने यूएस सीनेटर के तौर पर विभिन्न पदों को संभाला हालांकि जो प्रमुख विभाग उनके अंर्तगत आते थे वह है- Homeland Security and Governmental affairs commitee, Budget Commitee, Commitee on Judiciary आदि।


Kamala Harris as U.S. Vice president. 


कमला हैरिस पहली अश्वेत एवं दक्षिण एशियन महिला है,जिन्होंने अमेरिका की वाइस प्रेसिडेंट के रूप में पद संभाला है। 

आइये जानते हैं उनके वाइस प्रेसिडेंट के सफर के बारे में। 

कमला हैरिस यूएस सीनेटर के रुप में कार्य कर रही थी,तभी उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अपनी दावेदारी पेश की जिसमें काफी डिबेट और जो बाइडेन के समक्ष दावेदारी ठोकना था।


आखिर में कमला हैरिस ने अपने Presidential campaign को रोक दिया और अपने पुराने पद पर लौट गयीं। हालांकि कमला की strength और लड़ने का जज्बा देखकर जो बाइडेन ने उन्हें अपने vice-president के रुप म़े चुना। और चुनाव जीतने के बाद कमला ने अमेरिका की वाइस प्रेसिडेंट के रूप में अपना कार्यभार संभाला।


Kamala Harris Books, Personal life.


Kamala Harris एक अॉथर भी हैं इन्होने बहुत सी किताबें लिखी हैं आइये जानते हैं।


  • The Truths We Hold.

  • Superheroes Are Everywhere.

  • Smart On Crime.


कमला हैरिस की पर्सनल लाइफ भी काफी अच्छी है। कमला ने साल 2014 में जाने माने वकील Doug Emhoff से कैलिफोर्निया में विवाह किया था,हालांकि कमला की खुद की कोई संतान नही है,लेकिन Doug की पहली पत्नी से दो संतानें Cole और Ella हैं,जो कमला को प्यार से मॉमाला 'बुलाते है।


Our Conclusion. 


दोस्तो आज की इस पोस्ट में हमने कमला हैरिस की जीवनी पढीं। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट Kamala Harris biography in Hindi पसंद आयी होगी। 

इस पोस्ट को आगे भी शेयर कर सकते हैं क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक जानकारी पहुंच सकें।

पोस्ट पढने के लिए आभार।


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां