Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Amrita Singh biography in hindi.अमृता सिंह का जीवन परिचय।

0
आज हम पढ़ने जा रहे हैं बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री अमृता सिंह का जीवन परिचय[Amrita Singh biography in hindi] इन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया है। और लोगों द्वारा अभिनय को पसंद भी किया जाता है। आइये अमृता सिंह का जीवन परिचय पढ़े शुरुआत से।

अमृता सिंह का जीवन परिचय[Amrita singh biography in hindi]-


अमृता सिंह सैफ अली खान की पहली पत्नी हैं। इनका जन्म 9 फरवरी 1958 ईस्वी को पश्चिमी पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हुआ था। इनके पिता जी का नाम सरदार सविंदर सिंह और माता का नाम रुख्शाना सुल्तान है। अमृता सिंह एक बड़े खानदान से तालुकात रखती हैं। ये भारत के महान लेखक खुशवंत सिंह की भतीजी हैं , बेगम पारा इनकी बड़ी चाची हैं अभिनेता अयूब खान इनके चचेरे भाई हैं।
                                     
Amrita Singh biography in hindi wiki age marriage
Amrita Singh biography Hindi

इन्होंने स्कूल की पढ़ाई मॉर्डन स्कूल(दिल्ली) से पूरी की है इन्हें हिंदी , अंग्रेजी , पंजाबी भाषाओं का अच्छा ज्ञान है।


अमृता सिंह की शादी-

अमृता सिंह की शादी अमृता से 12 साल छोटे सैफ अली खान के साथ 1992 में हुई थी। सैफ अली खान बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता हैं और राजघराने से वो भी तालुकात रखते हैं। इनके दो बच्चे हैं सारा अली खान और इब्राहिम अली खान सारा अली खान का जन्म 12 अगस्त 1995 और इब्राहिम अली खान का जन्म 5 मार्च 2001 में हुआ है सारा अली खान ने कोलंबिया यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है और 2018 में फिल्म केदारनाथ से अपने करियर की शुरुआत भी कर चुकी हैं इब्राहिम अली खान अभी इंग्लैंड में पढ़ाई कर रहे हैं और फिल्म टशन में एक चाइल्ड आर्टिस्ट का काम कर चुके हैं।
अमृता सिंह और सैफ अली खान की ज्यादा दिन तक नही बन पटी शिर्फ़ 13 साल तक दोनों साथ रहे और 2004 में तलाक हो गया। अब इनके दोनों बच्चे अमृता सिंह के साथ रहते हैं। 

अमृता सिंह का करियर-

अमृता सिंह ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म बेताब से 1983 में की थी इसमें उन्होंने सनी देओल के साथ काम किया था। इसके बाद इन्होंने मर्द फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ काम किया इस फिल्म ने इनके करियर में चार चाँद लगा दिए इन्हें इसके बाद कई फिल्में मिले जिनमे इन्होंने अपने अभिनय का परचम लहराया जैसे- सूर्यवंशी , अकेला सपना , आग का दरिया , सच्चाई की ताकत काला धुँवा गोरे लोग , कल की आवाज , 2 स्टेटस , दस कहानियां , शूट आउट ऐट लोखड़ेवला , 23 मार्च 1931 शहीद , तूफान , CID , अग्रि मुल्जिम , चरणों की सौगंध , साहेब आदि फिल्में की। 

इन्होंने शादी के बाद फिल्मों में काम करना छोड़ दिया था लेकिन 23 मार्च 1931 शहीद फिल्म से 2002 में इन्होंने फिर वापसी की। इन्होंने एकता कपूर के पारिवारिक नाटक काव्यांजलि में भी काम किया। 2010 में कजरारे फिल्म में काम किया। 2014 में धर्मा प्रोडक्शन की फिल्म 2 स्टेट्स में अर्जुन कपूर की माँ का रोल किया। 2016 में टाइगर श्रॉफ की माँ की भूमिका में फ्लाइंग जैट में नज़र आईं। 2007 में प्रसंसित नाटक हिंदी मीडियम में दिखी। सुयाज घोष की फिल्म बिल्ला में भी इन्होंने काम किया जो 8 मार्च 2019 को रिलीज़ हुई थी। 
आइये कुछ और बायोग्राफी पढ़े-


Conclusion-


आज आपने अमृता सिंह का जीवन परिचय[Amrita singh biography in hindi] पढ़ा उम्मीद है हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा। हम यँहा पर रोज Famous लोगों की और प्रेरणा देने वाली बायोग्राफी पोस्ट किया करते हैं अगर आप को भी ऐसे ही लेख पसँद हैं तो आप हमारे ब्लॉग से जुड़ सकते हैं सब्सक्रिप्शन बॉक्स में ईमेल पता डाल कर।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ