Type Here to Get Search Results !

Manya Singh biography in hindi. मान्या सिंघ का जीवन परिचय।

0
इस लेख में हम पढ़ने वाले हैं Manya singh biography in hindi के बारे में दोस्तों शायद आपने Manya singh का नाम सुन लिया होगा है यह बहुत तेजी से पॉपुलर होने वाली VLCC Femina miss India 2020 की विजेता हैं। आज हम आपको Manya Singh की Biography के बारे में पूरी जानकारी देंगे कैसे इन्होंने बहुत कम उम्र में ही काफ़ी नाम कमा लिया है। इनकी जिंदगी संघर्षों से भरी हुई है पर आज आपको बताएँगे कैसे मान्या सिंह ने अपने आप को हर परिस्थिति में संभाला और आज Miss India Runner up का मुकाम हासिल किया। 
                                    
Manya Singh biography in hindi
Manya singh biography


Manya Singh biography in hindi मान्या सिंह का जीवन परिचय- 


मान्या सिंघ का जन्म  मुम्बई शहर में हुआ था लेकिन बहुत छोटी उम्र में ही ये अपने ग्राम कुशीनगर , ब्लॉक बैतालपुर , जिला देवरिया उत्तर प्रदेश में आ गयी थी।  इनके पिता का नाम ओम प्रकाश सिंघ और माता का नाम मनोरमा देवी है। इनका एक छोटा भाई है जो की अभी पढाई कर रहा है। ये हिन्दू परिवार से हैं। इनका निक नेम काजल है। 

मान्या सिंह का जन्म मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ है इनके पिता ऑटो रिक्शा चालक हैं। और माता इनकी Hair Styles हैं। 

इन्होंने अपनी स्कूल की पढाई SM लोहिया हाई स्कूल , कोल्हालपुर , महाराष्ट्र से की है इन्होंने 2014 में लोहिया
इंटर कॉलेज से हाई स्कूल परीक्षा उत्तीर्ण की है और ग्रेजुएशन ठाकुर कॉलेज ऑफ साइंस एंड कॉमर्स , मुम्बई से किया है। इन्होंने 2018 में बैचलर ऑफ बैंकिंग इंसोरेंस की डिग्री ली है। 2019 में इन्होंने MBA में नामांकन कराया। 

आपको बता दे अभी इनकी शादी नही हुई है और न ही इनका कोई बॉयफ्रेंड है इन्होंने हमेशा अपने करियर पर ध्यान दिया है जिसका नतीजा है आज आप इनकी Biography पढ़ रहे हैं। 
इन्होंने बैचलर ऑफ बैंकिंग और इंसोरेंस करने के बाद मॉडलिंग में कदम रखा है। मिस इंडिया बनना इनका एक सपना था जिसके लिए इन्होंने अपनी जिंदगी में बहुत सारी कठिनाइयों का सामना किया और आज Miss India 2020 की रनर अप चुनी गयी हैं। 


Manya Singh का जीवन संघर्ष-

मान्या सिंघ के पिता एक ऑटो चालक हैं और इनकी माँ पहले गृहणी थी पर उन्होंने परिवार की बढ़ती समस्याओं को देखकर Hair Styles का काम शुरू किया है। इनके पिता जी की आय बहुत कम वह प्रतिदिन 200 से 300 रूपये ही कमाते हैं। ऐसे में मान्या सिंघ ने बचपन से ही काम करना शुरू कर दिया था। मान्या सिंघ का कहना है कि उनकी माँ ने अपने 
पायल बेंच कर जूनियर Kg में Admisson कराया था। मान्या सिंह ने 4th से लेकर 10th तक की पढाई बिना एडमिशन के की है। जब वह 14 साल की थी तभी वह अपना घर छोड़कर मुम्बई चली गई थी। आपको बता दें मान्या सिंघ ने ये सफर  अकेले ही तय किया। सफर के दौरान इन्होंने कुछ भी नही खाया था कन्योकी इनके पास पैसे नही थे इन्होंने यह सफर बिना टिकट के ही तय किया।  वह अपने परिवार की बढ़ती समस्याओं के सामने अपने सपनो को ख़त्म नही होने देना चाहती थीं। उनमें कुछ करने की इच्छा थी और समाज को वह प्रेरणा देना चाहती थी। 

उन्होंने सोच लिया था कि उन्हें समाज को यह सिद्ध कर के दिखाना है कि आपके हालात आपकी परिस्थितियां कभी यह तय नही कर सकती की आप अपनी जिंदगी में क्या करोगे। आप जिंदगी में क्या करोगे ये आपकी मेहनत और आपके सपने तय करते हैं। 

मान्या सिंह ने Restaurent में काम किया Pizza Heart में में काम किया लोगों के जूठे बर्तन धोये और call सेंटर में भी काम किया लेकिन उन्होंने अपने आप को कभी भी टूटने नही दिया। हालात ये थे की कभी कभी एक टाइम का खाना भी नही नशीब होता था। इन्होंने Relatives की मदद मांगी पर किसी ने इनकी Help नही की। 

मान्या सिंह का कहना है कि ये कभी अपने माता पिता को यह महसूस नही होने देना चाहती थी की काश मान्या की जगह उनका कोई बड़ा बेटा होता और उन्होंने एक बेटे से बढ़कर आज कर दिखाया। आज हमारे समाज के लिए एक मिशाल बन गयी हैं और जो लोग अपनी असफलता को अपनी परिस्तिथियों और अपने माता पिता की गरीबी बताकर अपनी कमी को दूसरे के आड़े लपेटते हैं उन लोगो के लिए आज मान्या सिंघ प्रेरणा दयाक बन गई हैं।

दोस्तों मान्या सिंघ ने Miss India 2020 की Runner Up चुने जाने के बाद लोगों से बातचीत के दौरान अपनी Life Story सुनाई जिसे मैंने आपको इस पोस्ट में बताया है इसके अलावां उन्होंने लोगों को एक Poem भी सुनाई 
आइये उनकी यह Poem पढ़ते हैं। 

तू खुद की खोज में निकल तू किस लिए हताश है। 
 तू चल तेरे वजूद की समय को भी तलाश है।
                                                                      ~~ A poem by Tanveer Ghazi.

इस Poem को मान्या सिंघ ने अपने एक Exclusive Interview में सुनाया है। जो हमें कठिन परिस्तिथियों में भी आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है। 

Manya Singh की उपलब्धि-


Manya Singh की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि यह 10 फरवरी 2021 को Miss India रनर अप चुनी गयी हैं। मान्या सिंह दिसंबर 2020 में Miss UP चुनी गयी थी। इनकी इस उपलब्धि से उनके माता पिता बहुत खुश हुए। और समाज को भी एक नयी सीख मिली।
आइये कुछ और बायोग्राफी पढ़े जो हमें प्रेरणा देती हैं-

Conclusion- 

आज आपने Manya Singh की बायोग्राफी पढ़ी और इनके जीवन के विषय में जाना किस तरह से इन्होंने अपने जीवन में आने वाली हर समस्या को नजरअंदाज किया और अपने आप पर पूरा विश्वास रख कर निरंतर प्रयास करती रही जिसका नतीजा आज आपके सामने है। इन्होंने अपने जीवन में बहुत सी समस्याओं का सामना किया मगर इन्होंने कभी हार नही मानी और निरंतर लक्ष्य की ओर बढ़ी और आज काफी नाम कमा रही हैं। दोस्तों उम्मीद है आपको Manya Singh की biography से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा। और उम्मीद है आप Manya Singh की Biography से प्रभावित भी हुए होंगे। आप अपनी राय हमें कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं। धन्यवाद!

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां