Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

डिंपल यादव का जीवन परिचय।Dimple yadav biography in hindi.

0

Dimple Yadav biography in hindi , wiki , age , lifestyle , career , income , education , husband , Religion 

इस लेख में हम पढ़ने वाले हैं डिंपल यादव का जीवन परिचय[Dimple Yadav biography in hindi] डिंपल यादव का  नाम तो आपने जरूर सुना होगा और सायद डिंपल यादव के बारे में थोड़ा बहुत जानते भी हों। लेकिन थोड़ा बहुत जानने से काम नही चलेगा Dimple Yadav समाजवादी पार्टी की एक बड़ी नेता और लोकसभा सांसद भी हैं। ऐसे में इनके बारे में हमें अच्छी जानकारी होनी चाहिए। तो चलिए शुरुआत करते हैं और पढ़ते हैं डिंपल यादव का जीवन परिचय। 
                                      
Dimple yadav biography in hindi

डिम्पल यादव का जीवन परिचय [Dimple yadav biography in hindi] 


डिंपल यादव का जन्म 15 जनवरी 1978 में अल्मोड़ा उत्तराखंड में हुआ था। इनके पिता का नाम आर सी सिंघ रावत जो भारतीय सेना में कर्नल थे। और इनकी माता का नाम चंपा रावत है। इनकी जाति क्षत्रिय है। 
इन्होंने  स्नातक B. Com से लखनऊ विश्वविद्यालय से किया है। 

डिंपल यादव की शादी-

डिंपल यादव की शादी उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ हुई है। इनके विवाह की तारीख 24 नवम्बर 1999 है। इनके तीन बच्चे हैं अर्जुन यादव , अदिती यादव , टीना यादव। 

डिंपल यादव की राजनितिक यात्रा- 

डिंपल यादव समाज वादी पार्टी की नेता हैं ये अपने पती अखिलेश यादव के कहने पर राजनीती में आयी थी। 
इन्होंने अपना राजनितिक सफर 2009 में शुरू किया। लोकसभा चुनाव में डिंपल यादव फिरोजाबाद से राज बब्बर के सामने चुनाव लड़ी थी। लेकिन यह चुनाव डिंपल हार गयी थी। 
2012 में इन्होंने कन्नौज सीट से चुनाव लड़ा और लोकसभा की सांसद चुनी गई। 

यह था डिंपल यादव का जीवन परिचय[Dimple Yadav biography in hindi] लेख आपको पसंद आया होगा। ऐसी ही बायोग्राफी पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े धन्यवाद!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ