Type Here to Get Search Results !

Ma Huateng (Pony Ma) biography in hindi

0

अगर आप Ma Huateng biography in hindi के बारे में खोज रहे हैं तो बिल्कुल सही जगह पर है आज हम आपको Ma Huateng biography in hindi से संबंधित सभी जानकारी देगें।

चलिए बिना देरी किए हुए Ma Huateng के जीवन परिचय को पढतें हैं।

Ma Huateng biography in hindi.


Ma Huateng biography in hindi
 Ma Huateng biography in hindi.



Ma Huateng एक चाइनीज उद्योगपति हैं। Ma Huateng चीन की सबसे वैल्यूऐबल कंपनियों में शामिल Tencent के मालिक है। 

Ma Huateng दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों में भी आते हैं यानी कि इतनी सारी चीजें और गुणों का धनी व्यक्ति होने के नाते Ma Huateng की जीवनी भी बहुत ही मोड़ लेती है, कभी एक मामूली इंसान की तरह जीवन बिताने के आदी Ma Huateng कैसे अपने दिमाग और नेतृत्व से चीन के सबसे प्रमुख उद्योगपति और दूसरे सबसे अमीर बन जाते हैं यहीं कुछ चीजें आज हम आपको sstechesa के माध्यम से Ma Huateng के बारे में बताने वाले हैं।

Quick biography of Ma Huateng.

  1. नाम- Ma Huateng (Pony Ma)
  2. जन्मदिन- 29 अक्टूबर 1971 को।
  3. निवास- चाओयांग,गुवांगडोग,चाइना।
  4. शिक्षा-शेनजेन यूनिवर्सिटी, चीन
  5. कार्य- CEO & Founder "Tencent company"
  6. पत्नी-N/A
  7. बच्चे-N/A
  8. पिता-N/A
  9. माता-N/A
  10. नेटवर्थ-71 billion US Dollar.

Ma Huateng का शुरुआती जीवन।

जैसा कि हमने आपको बताया Ma Huateng का जन्म 29 अक्टूबर 1971 को चीन के चाओयांग शहर म़े हुआ था। इनका बचपन इसी शहर में बीता बाद में ये यूनिवर्सिटी की पढाई करने के लिए चीन के एक बडें शहर गए शेनजेन चले गए। यहीं पर इन्होंने अपनी पढाई पूरी की।

Ma Huateng ने जब अपनी जॉब शुरू करी....

शेनजेन यूनिवर्सिटी से पढाई करने के बाद आखिरकार Ma Huateng ने एक कंपनी जिसका नाम था China Motion telecom pvt ltd. में एक supplier के तौर पर कार्य करना प्रारंभ किया। इसके बाद इन्होंने Shenzen runxun communication pvt ltd मे भी कार्य किया।

जॉब के दौरान Ma Huateng का एक आइडिया जिसने Tencent pvt ltd की नींव रखी....

Shenzen runxun communication pvt ltd में बतौर इंटरनेट कॉलिंग सर्विस डिपार्टमेंट में काम करने के दौरान इनको ICQ कंपनी जोकि पहली इंस्टेंट इंटरनेट कंपनी थी में एक presentation करने का मौका मिला जिसके बाद ही इन्होंने यह भाप लिया था कि भविष्य में  इंस्टेंट मैसेजिंग का बूम होने वाला है इसी के आधार पर ही उन्होंने चाइना में OICQ नाम की कंपनी खोली जो बाजार में आते ही बूम कर गई, देखते ही देखते OICQ इंटरनेट इंडस्ट्री में एक सेंसेशन बनकर उभरी,लेकिन बाद में OICQ के ऊपर trademarks के हनन के आरोप जिसे एक इजरायली कंपनी ने लगायी जो कि ICQ की पैरेंट कंपनी थी। इसके बाद OICQ के साथ क्या हुआ चलिए जानते हैं।

बाद में Ma Huateng ने कंपनी को आगे बढाने के लिए Tencent Pvt ltd नाम रखा और 2004 में गेमिंग प्लेटफार्म के रूप में विकसित कर दिया। इसी के ठीक चार साल बाद उन्होंने Wechat नाम की मैसेजिंग एप की शुरुआत की जिसने बहुत तेजी बाजार को कब्जे में कर लिया और शायद यही   क।  कारण था कि Whatsapp  की बाजार चीन में रुक गई।


Ma Huateng सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक.....

साल 2018 में जब Tencent और Wechat की बाजार बहुत बड़ी हो गई, और Ma की ये दोनों कंपनी एशिया की टॉप वैल्यूऐबल कंपनियों की सूची में आ गई उस दौरान FORBS पत्रिका ने Ma huateng को दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल कर लिया।

यह शायद Ma के जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि में से एक थी। 


Ma Huateng से आपने क्या सीखा।

मुझे Ma huateng की एक बहुत ही मशहूर Quote याद है जिससे आप अपने जीवन में एक सीख ले सकते हैं।

You need to extraordinary wisdom to be the forerunner ~~Ma Huateng (CEO,Tencent).

 

 हमारी राय।

Ma huateng biography in hindi में पढने के बाद उम्मीद है कि आपको हमारी एक छोटी सी कोशिश पसंद आयी होगी ऐसी ही तमाम जीवनी पढनें के लिए sstechesa पर विजिट करते रहे़। sstechesa को एक छात्र वेबसाइट के रूप में बनाया जा रहा है। अगर आप छात्र है तो आपको बता दें कि sstechesa के होमपेज पर आपको रोजाना सामान्य ज्ञान एवं प्रतिदिन का समाचार मिलता रहेगा उसे पढें एवं आगे भी शेयर करें।धन्यवाद।


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां