Type Here to Get Search Results !

Rubber kaise banti hai ?

0

Rubber कैसे बनती है अरे यार यह कितना अजीब है अगर मैं कहूँ रबर पेड़ से निकलता है तो कोई यकीन नहीं मानेगा लेकिन सच है तो है भाई रबर पेेेड़ से निकलता है अच्छा कुछ लोग हैं जो यह समझते हैं कि रबर इतना फैलता है कि पक्का यह प्लास्टिक से ही बनता होगा वाकई में यह लोग बुद्धिमानों के नाना होंगे।

खैर छोडिये इन बातों को आज का हमारा टॉपिक है Rubber kaise banti hai तो हम इसी को जानने के लिए दिमाग दौडायेंगे तो भईया, बधुंओ,और मेरे प्यारे काका,चाचा लोग फिलहाल के लिए सिर्फ अपना दिमाग इस पोस्ट में लगाएं मैं गारंटी लेता हूँ कि यह पोस्ट पढने के बाद आपको रबर और रबर कैसे बनती है से संबंधित दुबारा कहीं और नहीं पढना पढेगा।

हमारी पिछली पोस्ट कपडा़ कैसे बनता है एक एवं LED bulb कैसे बनता है थी।

चलिए रबर के बारे में पढना शुरू करें।

Rubber कैसे बनता है ? Rubber kaise banta hai?



रबर दो प्रकार से बनती है एक तो वह है जिसमें रबर खुद प्राकृतिक तौर पर उत्पन्न होती है और दूसरी है जिसमें मनुष्यों के द्वारा रबर को उत्पादित किया जाता है। चलिए दोनो प्रोसेस से जानते हैं कि रबर कैसे बनती है।

1. प्राकृतिक तरीके से रबर कैसे बनती है?

आपको बता दें कि प्राकृतिक तरीके से रबर पेड़ों से बनती है। एक शोध में पता चला कि ऐसे 2500 किस्म के पेड़ पृथ्वी पर मौजूद है जिनसे रबर उत्पादित की जा सकती है। लेकिन वर्तमान में जिस पेड़ से सबसे ज्यादा मात्रा में रबर का उत्पादन किया जाता है उसका नाम है Hevea Brasiliensis (Rubber tree) यह पेेेड़ लगभग लगभग पृथ्वी के अधिकांश हिस्सों में पाए जाते हैं। 

तो चलिए काम की बात पर आते हैं पेड़ो से रबर का दूध पाने के लिए उनकी छाल और तना के बीच में एक लम्बी चीर दी जाती है, और उसमें एक उभरी हुई वस्तु लगा दी जाती है जो नीचें रखी हुई बाल्टी में पेड़ का दूध(latex) बूँद-बूँद गिरा करती है। 

जब दूध पूरी तरह से भर जाता है तो उसे एक बड़ी मात्रा में एक बडे बर्तन में रखकर फैक्ट्री में ले जाया जाता है जहाँ पर उस दूध से रबर बनाने का कार्य किया जाता है। 

अब जैसा कि आपको पता है कि पेड़ से निकले दूध को बर्तन में रख देने से तो वह रबर नहीं बन जायेगा तो उसको रबर बनाने के लिए उस दूध को फास्फोरिक एसिड से रिएक्ट कराया जाता है,जिसके कारण दूध से पानी निकल जाता है और रिएक्शन के अगले 12 घंटों तक उसे यू ही जमने के लिए छोड़ दिया जाता है।

अगले दिन जो दूध जमा रहता है उसे पतले और आकार वाले हिस्सो में काट दिया जाता है और इस तरह से एक बेसिक रबर बन जाती है लेकिन अभी मजबूती और elasticity प्रदान करने के लिए रबर को और भी बहुत चीजें करनी पड़ती है। तो पहला कार्य होता है रबर को मजबूती प्रदान करने के लिए रबर और सल्फर पाउडर को एक साथ डालकर 140℃ पर गर्म किया जाता है जिससे उसमें मजबूती आ जाती है।

लेकिन रबर जिससे बहुत strong और elastic वस्तुओं का निर्माण होता है उन्हें सिर्फ सल्फर पाउडर से रिएक्शन कराकर नहीं पूरा किया जा सकता है। रबर को पूरी तरह से मजबूत और elastic बनाने के लिए carbon powder से रिएक्ट कराया जाता है तब जाकर रबर पूरी तरह बन पाता है।

2. कृत्रिम तरीके से रबर कैसे बनती है?

कृत्रिम तरीके से रबर बनायी जा सकती है आइये जानते हैं कैसे। कृत्रिम रबर कोयला,पोलिमर,नमक,तेल आदि से बनायी जाती है, इसमें ज्यादा कुछ जानने वाला नहीं है। 

हाँ परीक्षा में यह प्रश्न पूछा जा सकता है कि सिंथेटिक रबर कितने प्रकार के होते हैं। 

तो सिंथेटिक यानी कृत्रिम रबर कई प्रकार के होते हैं जिनके नाम यहां पर है- 

  • सिलिकॉन रबर
  • ब्यूटाइल  रबर 
  •  स्टाइरन रबर
  • नाइट्राइल रबर
  • पॉलिसल्फाइड रबर
  • एथिलीन-प्रोपलीन रबर
  • पॉलियूथेरेन रबर
तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको यह पता चल गया होगा कि rubber kaise banti hai,और इसके साथ यह भी पता चल गया होगा कि रबर दो प्रकार की होती है।

5 uses of rubber in hindi.

5 uses of rubber in hindi के माध्यम से हम आपको रबर के दैनिक जीवन में पाँच उपयोग के बारे में बतायेंगे।
1.लिखित वस्तु को मिटाना मे- रबर का सबसे प्रथम उपयोग पेन्सिल के लिखे को मिटाने के काम में आती है। आप किसी भी कच्ची लिखावट को रबर के जरिए मिटा सकते हैं।
2.टायर बनाने में- कार,दो पहिया या ट्रको आदि सबके टायर रबर के द्वारा ही बनाया जाता है। 
3.खेल के सामान बनाने में- खेल का सामान जैसे क्रिकेट की गेंद,फुटबॉल,टेनिस बॉल आदि बनाने में रबर का उपयोग होता है।
4.जूता और चप्पल बनाने में- रबर का उपयोग जूता और चप्पल के तल्लो मे बनाने के लिए किया जाता है।इसके अलावा बेल्ट और पट्टा बनाने के लिए भी किया जाता है।
5-खिलौने बनाने में- रबर का उपयोग बच्चों के खिलौने बनाने के काम में आता है। 

भारत में रबर कहाँ पाया जाता है?

भारत में रबर के पेड़ ज्यादातर दक्षिणी राज्यों में पाया जाता है। केरल राज्य में सबसे ज्यादा रबर का उत्पादन होता है। इसके अलावा तमिलनाडु, कर्नाटक में भी रबर का उत्पादन किया जाता है।
भारत का रबर उत्पादन में विश्व में चौथे स्थान पर है, लेकिन घरेलू उपयोग अधिक होने के कारण भारत को रबर का आयात भी करना पड़ता है।


विश्व में सबसे ज्यादा रबर कहाँ पाया जाता है?

विश्व में सबसे ज्यादा रबर अमेजन के जंगलों में पाया जाता है, ऐसा मानना है कि रबर के पेड़ की शुरुआत अमेरिका महाद्वीप में ही हुई थी, बाद में अंग्रेजी शासन के दौरान अंग्रेजों ने इस पेड़ को एशिया और दुनिया के अन्य प्रदेशों तक पहुँचाया था।

रबर की खोज किसने की थी?

यह कहना विवादास्पद होगा कि रबर की खोज किसने की लेकिन लेखक फिर भी हिम्मत कर रहा है, तो जी हाँ मैने हिम्मत करके बताने जा रहा हूँ कि रबर के बारे में दुनिया से पहले दक्षिणी अमेरिकी आदिवासी लोग जानते थे लेकिन जब अंग्रेजों और फ्रेंच लोगों ने अमेरिका में अधिकार किया तो उन्होंने रबर के पेड़ में जाना लेकिन खास बात यह है कि रबर तब अपने प्राचीनतम रूप में था अमेरिकी आदिवासियों ने सिर्फ उस रफर से गेंद बनाकर खेलना जानते थे, लेकिन यह रबर इतना प्रभावशाली था कि अंग्रेजों और अन्य उपनिवेशकर्ताओं ने समझ लिया था कि निकट भविष्य में रबर दुनिया में क्रांतिकारी खोज होगी फिर क्या था रबर पाने और उसे मजबूत बनाने को लेकर शासनकर्ता देशों में होड़ लग गई, इस होड़ के बीच में एक नए किरदार की इंट्री होती है जिसका नाम है Charles Goodyear जिन्होने कई बार फेल होने के बावजूद सल्फर और आग के माध्यम से रबर को मजबूत करने के तरीके के बारे में पता लगाने के सफल रहे जिससे रबर को मजबूती मिल गई और उन्होंने औद्योगिक जगत में नयी क्रांति ला दी। बाद में गुडइयर ने एक कंपनी की शुरुआत की जिसका नाम था  "द गुडइयर टायर एंड रबर कंपनी" आज यह एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है। लेकिन फिर भी यह पता नहीं चल पाया कि रबर की खोज किसने की लेकिन हाँ यह कहा जा सकता है कि पाषाणकालीन रबर की खोज अमेेेरिका के माया सभ्यता के लोगों ने की वहीँ नवीनतम रबर जिसका आज के युुुग मेंं उपयोग होता हैै उसकी खोज Charles Goodyear ने की।

Our Conclusion.

दोस्तों यह थी रबर की कहानी उम्मीद है कि आपको rubber kaise banti hai की यह हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी अगर पोस्ट से संबंधित कोई सवाल अथवा जानकारी पूछनी है तो कमेंट अथवा मेल के जरिए पूछ सकते हैं। साथ ही में rubber kaise banti hai यह एक बडें पाठक वर्ग का सवाल रहता है तो आप इसे आगे शेयर कर सकते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक यह जानकारी पहुंच सके।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां