Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Deepika Singh biography in hindi । दीपिका सिंह की जीवनी हिंदी में

0

अपने लिए उँजाला खुद बनाती है दिया,

घुप अंधकार खुद हटाती है दिया,

शायद इसी लिए सूरज से पहले आती है दिया।                                                                    ~~mr.singh (लेखक,ब्लॉगर)

 

ऊपर की यह लाइने टीवी सीरियल जगत की सबसे प्रमुख और टैलेंटेड अभिनेत्रियों मे से एक दीपिका सिंह की जीवनी पर बिल्कुल फिट बैठती है। 

दीपिका सिंह ने बहुत कम उम्र में ही शोहरत की सबसे ऊंची सीढियों को पार किया है, बिना किसी गॉडफादर और र्निदेशन के उन्होंने शायद ऐसे मुकाम को हासिल किया है जहाँ तक जाना बहुत से लोग सिर्फ सोच ही सकते हैं।

चलिए दोस्तों आज की इस जीवनी विशेष मे Deepika singh biography in hindi के बारे में पढतें है।

और नजर डालते हैं मशहूर सीरियल अभिनेत्री दीपिका सिंह के जीवन से जुड़े तमाम छुए-अनछुए पहलुओं को और जानते हैं कैसे उन्होंने इतना बड़ा मुकाम हासिल किया है।

चलिए शुरू करते हैं धीरे से Deepika singh biography in hindi.

Deepika singh biography in hindi.दीपिका सिंह की जीवनी हिंदी में।

Deepika singh biography in hindi
 Deepika singh biography in hindi 


दीपिका सिंह आज किसी भी पहचान की मोहताज नहीं है। इन्होंने करियर की शुरुआत बहुत ही कम उम्र से शुरू कर दी जाती चलिए दीपिका सिंह की quick biography पढतें है। 

#1.दीपिका सिंह का पूरा नाम।

दीपिका सिंह गोयल इनका पूरा नाम है।

#2.दीपिका सिंह D.O.B. 

दीपिका सिंह की डेट अॉफ बर्थ यानि जन्मदिन 26 जुलाई 1989 को है,इस हिसाब से दीपिका वर्तमान में 31 साल और 8 महीने है।

#3.Adress / पता।

दीपिका सिंह वर्तमान में मुंबई में रहती है हालांकि इनका गृहनगर दिल्ली है।

#4.पिताजी / माताजी।

दीपिका सिंह के पिता का नाम ज्ञात नहीं,इनकी माताजी का नाम ज्ञात नहीं है।

#5.सिबलिंग।

दीपिका सिंह के अलावा इनकी दो और बहन एवं एक भाई है जिनमें उनकी बहन अनामिका सिंह, पूर्वा सिंह, एवं भाई का नाम मनीष सिंह है।

#6.पति और बच्चे।

दीपका सिंह के पति का नाम रोहित राज गोयल है पेशे से ये एक डायरेक्टर है। दीपिका सिंह के बच्चे का नाम  सोहम है।

#7.वजन/लंबाई।

दीपिका सिंह की लंबाई 5 फुट 3 इंच है,एवं इनका वजन 55 किलोग्राम के आसपास है।

#8.राशिचक्र/धर्म/जाति।

दीपिका सिंह का धर्म हिंदू है,जाति क्षत्रिय है एवं राशिचक्र सिंह राशि है।

#9.व्यवसाय/नेटवर्थ।

दीपिका सिंह पेशे से एक अभिनेत्री एवं मॉडल है,दीपिका सिंह का नेटवर्थ करीब 1 मिलियन से 5 मिलियन डॉलर के पास है।


दीपिका सिंह का शुरूआती जीवन।


दीपिका सिंह की जीवन की शुरुआत 26 जुलाई 1989 के दिन एक अस्पताल में हुई यह वही दिन था जब दीपिका सिंह ने दुनिया को पहली बार देखा, लेकिन कौन जानता था कि यह लड़की को आगे चलकर पूरी दुनिया देखने वाली है शायद यह उनके माता-पिता को भी नही पता थी। 

दीपिका सिंह दिल्ली के एक साधारण क्षत्रिय परिवार में जन्मी इनके पिता गारमेंट्स का बिजनेस करते थे माताजी होममेकर थी।

दीपिका सिंह शुरुआत से ही काफी प्रतिभावान और मेहनती थी,इन्होंने दिल्ली के ही एक स्कूल से दसवींं और बारहवीं की परीक्षा पास की। इसके बाद इन्होंने पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी से मार्केटिंग विषय का चयन करके MBA पूरा किया। इसके बाद दीपिका सिंह के जीवन में संघर्ष और सफलता का दौर जारी होता है, यह वहीं दौर है जिसे टिपिकल इंडियन सोसायटी में hustling makes career के नाम से भी संबोधित किया जाता है।

खैर आपको बातों-बातों में एक बात बताना भूल गए और यह बात दीपिका सिंह की hobby से जुड़ी है, दीपिका सिंह को traveling और classical indian dance बहुत पसंद है इन्हें ट्रेवलिंग में लंदन जाना और क्लासिकल डांस में कुचिपुड़ी बहुत पसंद है।


दीपिका सिंह का करियर/काम।


दीपिका सिंह भी हर एक भारतीय की तरह अपने करियर को सँवारने में लगी थी इन्होंने बाकायदा एमबीए किया और शायद किसी मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब की तलाश कर रही थी, लेकिन इन्हें क्या पता था कि अगले कुछेक सालों में इनका करियर औरो के मुकाबले ज्यादा अच्छा होगा,और शायद ही इन्हें क्या मालूम था कि एक सीरियल में इनके निभाएं किरदार को देश ओर दुनिया में सराहना मिलेगी,लेकिन कहते हैं न कि कामयाबी छप्पर फाड़ कर मिलती है।

और दीपिका सिंह की कड़ी मेहनत और जज्बे के कारण इनकी किस्मत पलटी और इन्हें एक बहुत ही मशहूर टीवी सीरियल के लिए लीड रोल अॉफर किया गया जिसका नाम था "दिया और बाती हम"  इसी सीरियल ने दीपिका सिंह के करियर को सफलता की बुलंदियों तक पहुंचा दिया दीपिका सिंह पिछले करीब 11 सालो से फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हैं और कई सारे सीरियल, एडवरटाइजिंग, और वेबसीरीज में अपने अभिनय से दर्शक वर्ग का दिल जीतने में सफल हुई है।


टीवी सीरियल दिया और बाती हम ने दीपिका सिंह को करियर की सबसे ऊंची चोटी पर पहुँचाया......


मशहूर टीवी सीरियल दिया और बाती हम ने दीपिका सिंह को सफलता की सीढियों तक पहुँचाया। दिया और बाती हम साल 2011 से शुरू होकर साल 2016 तक चला इस दौरान करीब 1500 के आसपास एपिसोड प्रसारित किए गए। दिया और बाती हम में लीड रोल महिला में दीपिका सिंह को मिला, इस टीवी शो के डायरेक्टर रोहित राज गोयल थे जिससे इन्होंने बाद में शादी कर ली थी।


दीपिका सिंह के Awards.


दीपिका सिंह ने अपने अभिनय के दम पर बहुत सारे awards अपने नाम किए जिनमें कुछ प्रमुख हैं-

  • साल 2012 में बेस्ट पॉपुलर एक्ट्रैस अवार्ड।
  • साल 2013 में बेस्ट एक्ट्रैस लीड रोल अवार्ड।
  • साल 2014 में देश की धड़कन अवार्ड।
  • स्टार परिवार अवार्ड फॉर फेवरेट बहु।
इसके अलावा भी दीपिका ने  बहुत सारे अन्य अवार्ड जीते हैं।

निष्कर्ष: (Deepika singh biography in hindi)


आज की इस जीवनी से हमलोग यह सीख ले सकते हैं कि बिना गॉडफादर के भी मुश्किल काम आसानी से किया जा सकता है, बस जरुरत होती है कठिन परिश्रम और जज्बे की। उम्मीद है कि प्यारे दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट Deepika singh biography in hindi पसंद आयी होगी। इस पोस्ट को आगे भी शेयर करिये और sstechesa की पोस्ट पढने के लिए अपने ईमेल पता डालकर subscription box के माध्यम से हमें subscribe कर लें। आज की जीवनी पढनें के लिए आभार कल फिर हाजिर होंगे एक और प्यारी सी जीवनी के साथ धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ