Type Here to Get Search Results !

Deference between inbound and outbound in hindi.

0
Hello guys स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट SSTECHESA पर आज का हमारा लेख Deference between inbound and outbound in hindi है। वे लोग जो BPO के बारे में जानते हैं उन्हें Inbound और Outbound के बारे में पता होगा या फिर वे लोग जो Call center पर काम करते हैं उन्हें Deference between inbound and outbound in hindi के बारे में पता होगा। हमारा इस पोस्ट को लिखने का उद्देश्य यही है कि जो लोग Inbound और Outbound के बारे में नही जानते हैं उन्हें इसके बारे में अच्छी जानकारी देना। तो चलिए दोस्तों अगर आपको नही पता कि Inbound और Outbound क्या है और इसमें क्या अंतर है तो आपको आज हम इसकी पूरी जानकारी देंगे।

Deference between inbound and outbound in hindi.


Inbound क्या होता है? 


Inbound के अंदर बहुत सारी प्रोसेस आती हैं लेकिन आज हम जो प्रोसेस बताने वाले हैं वह BPO से रिलेटेड है यानी की हम आज आपको Call Center की Inbound प्रोसेस बताएँगे। 
Inbound नाम से ही इसकी परिभाषा परिभाषित हो रही है In यानी की 'आना' शायद आपने कभी ध्यान दिया होगा जब भी हम कोई कॉल किसी को अपनी तरफ से करते हैं तो कॉल लिस्ट में Outgoing लिखकर आता है और जब कोई हमारे पास call करता है तो Incoming लिखकर आता है। यानी की जब हमारे पास कोई call आती है तो हम उसे Incoming कॉल कहते हैं यही Same बात Call center पर लागू होती है जब किसी Call center में बैठे CCE ( Costumer care excitue) के पास कोई कॉल आती है तो उसे वे लोग Incomeing call और इस प्रक्रिया को Inbound Process कहते हैं। 

Outbound क्या होता है?


Same यही प्रक्रिया Outbound में होती है Deference सिर्फ इतना होता है किसी कॉल सेंटर में बैठा CCE अपनी तरफ से किसी कस्टमर को कॉल लगाता है। यह प्रक्रिया उस CCE के लिए Outbound Process होती है और उस कस्टमर के लिए जिसको CCE ने कॉल किया है उसके लिए Incoming Call यानी की Inbound Process होती है। तो यह थी Inbound और Outbound प्रक्रिया की जानकारी और इनमें अंतर। 


Conclusion- 


Deference between inbound and outbound in hindi: उम्मीद है दोस्तों हमारा यह लेख Inbound और Outbound के बीच अंतर को स्पष्ट करने में आपके लिए काफी मददगार साबित हुआ होगा और हमे यह भी उम्मीद है कि जानकारी आपको पसंद आयी होगी। धन्यवाद!

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां