Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

माधुरी दीक्षित का जीवन परिचय। Madhuri Dixit biography in hindi.

0

जीवनी स्पेशल सीरीज के अंर्तगत आज हम आपके लिए लाए है लाखों दिलों की धड़कन और धक-धक क्वीन माधुरी दीक्षित के जीवन से जुड़ी कहानी माधुरी दीक्षित काफी मशहूर अभिनेत्री है खास तौर पर इन्हें डासिंग क्वीन भी कहा जाता है चलिए शुरुआत से देखते है माधुरी जी की जीवनी।

Madhuri Dixit biography in hindi

Madhuri Dixit biography in hindi(माधुरी दीक्षित का जीवन परिचय)-


माधुरी का पूरा नाम माधुरी शंकर दीक्षित नेने है इनका जन्म मुंबई में सन् 1967 को हुआ था वर्तमान में माधुरी दीक्षित 53 वर्ष की है।


माधुरी दीक्षित के माता पिता डॉक्टर थे इनके पिता का नाम श्री शंकर दीक्षित एवं माता का नाम स्नेहलता दीक्षित है माधुरी के अलावा इनके अन्य एक भाई एवं दो बहने है माधुरी दीक्षित ने अपनी आरंभिक शिक्षा मुंबई के ही विले पाले मेे स्थित दिव्य हाईस्कूल मे हुई थी।


माधुरी दीक्षित को दो चीजें बहुत पसंद है पहला डांसिंग और दूसरा रीडिंग।


माधुरी दीक्षित के माता पिता इन्हें एक प्रतिष्ठित डॉक्टर बनाना चाहते हैं और अपने इस सपने को पूरा करने के लिए माधुरी दीक्षित ने मुंबई के ही एक बडें कालेज से सूक्ष्म जीव विज्ञान विषय से बी.एस.सी तक पढाई करी।


लेकिन माधुरी दीक्षित की किस्मत मे तो कुछ और ही लिखा था एक दिन यूं ही पढाई के दौरान माधुरी दीक्षित ने एक फिल्म देखी जिसम़े इनको महिला कलाकार का काम बहुत अच्छा लगा तो इन्होंने सोचा यह तो मैं भी कर सकती हूँ और फिर क्या था इन्होंने अपने बचपन का सपना जोकि डॉक्टर बनने का था उसे छोड़कर एक्टिंग के सफर को शुरू किया 

इनको पहली फिल्म राजश्री प्रोडक्शन के तहत बनी अबोध में काम करने को मिला 2 साल के कडें संघर्ष और लगातार फ्लॉप फिल्म के बाद साल 1986-87 में इनकी फिल्म तेजाब आयी जोकि अनिल कपूर के साथ थी इस फिल्म में माधुरी दीक्षित ने मोहिनी का किरदार निभाया था जो कि पूरे देश में छा गया फिल्म ब्लाकबस्टर रही और मोहिनी किरदार निभा रही माधुरी को उस साल के बेस्ट एक्ट्रेश के सम्मान से नवाजा गया इस फिल्म का एक गाना था एक.....दो...तीन.....


आज भी युवाओं का पसंदीदा गाना है।


अब माधुरी दीक्षित का करियर चल पड़ा था तभी इनकी मुलाकात अमेरिका में इनके भाई अजित दीक्षित के दोस्त डॉक्टर श्रीराम दीक्षित से हुई जो पेशे से डॉक्टर थे दोनो के बीच प्यार हुआ नजदीकियां बढ़ी और फिर डॉक्टर नेने से इन्होंने 17 अक्टूबर 1999 में शादी कर ली माधुरी दीक्षित के दो पुत्र है रेयान नेने और अरिन नेने।


फिलहाल माधुरी दीक्षित अपनी आने वाली फिल्म खलनायक के लिए जोर शोर से तैयारी करने में जुटी है।


माधुरी दीक्षित से जुडें कुछ विवाद और अभिनेताओं से जुडें रिश्ते भी काफी चर्चा में आए थे जैसे संजय दत्त और फिर बाद में अनिल कपूर के साथ इनके रिश्ते जोडें गए परन्तु इनमें कितनी सच्चाई है यह कोई नहीं जानता।


बाद में मैगी सेहत के लिए हानिकारक है टीवी विज्ञापन से भी इनका कुछ विवाद हुआ। 



Conclusion-


फिलहाल जो भी हो माधुरी दीक्षित भारतीय फिल्म इंडस्ट्री का एक चमकदार सितारा है जो अपने साथ औरों को भी उजाला देता है माधुरी दीक्षित बहुत hard working महिला और caring माँ है हम सब इनका सम्मान करते हैं और कामना करते हैं कि माधुरी दीक्षित ऐसे ही फिल्मों के जरिये अपने दर्शको को इंटरटेन करती रहे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ