Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

शिर्ले टेम्पल का जीवन परिचय-Shirley temple biography in hindi

0

Shirley temple biography in hindi , wiki , age , success story , career , networth , family


एक छोटि सी लड़की जिसने 14 साल से पहले ही 3 मिलियन डॉलर कमा लिए थे,और हॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर उनकी फिल्में बचपन से ही सुपरहिट होती थी. आज उन्हीं की याद में गूगल ने एक खास डूडल बनाया है जी हाँँ आज हम बात कर रहे हैं हॉलीवुड सुपरस्टार अभिनेत्री , राजनीतिज्ञ, डिप्लोमेट , मॉडल , Shirley temple की। 

Shirley temple biography in hindi


चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए आज हम आपको Shirley temple की जीवनी दिखाते है।


Shirley temple biography in hindi


Shirley temple पूरा नाम Shirley janne temple है इनका जन्म अमेरिका के कैलीफोर्निया में 23 अप्रैल 1928 में हुआ था। बचपन से ही अनोखी प्रतिभा की धनी थी, माता पिता ने इन्हे मात्र तीन साल की उम्र में ही डास क्लास में डाल दिया था एक दिन हॉलीवुड के एक्टर Arthur teacher ने उन्हें देखा वह एक फिल्म् बना रहे थे जिसमें वह एक बाल कलाकार की तलाश में थे उन्हें Shirley उस किरदार में फिट लगी उन्होंने Shirley को कास्ट किया फिल्म् का नाम था " the little princess" इसके बाद तो Shirley का पूरी दुनिया में नाम हो गया अवार्ड और पैसो जखीरा लग गया फिर Shirley ने फिल्मों में ही कैरियर बनाया और उनका यह फैसला बहुत सही साबित हुआ Shirley का जादू हालीवुड मे इस कदर छाया कि एक समय तो Shirley का फिल्म मे सिर्फ नाम ही फिल्म् को सुपरहिट कर देता था। 


उनकी कई फिल्मे बहुत सुपरहिट हुई जिनमे  stand-up and cheer ,, little miss marker,a kiss of Corliss और भी बहुत है गिनाने लगूंगा तो शब्द कम पड़ जायेंगे। 


Shirley temple ने सन् 1950 में बिजनेसमैन charles.A.black से शादी की जिनसे इनके तीन बच्चे हुए थे। अपने फिल्मी करियर को बढाते हुए अचानक ये politics में भी गई। 


इन्होंने republican party से चुनाव लड़ा और जीता भी इसके बाद इन्होंने ghana मे बतौर अमेरिकी अम्बैसेडर नियुक्ति मिली जहाँ इन्होंने काम किया वहाँ से लौटकर Shirley ने अपना फिल्मी करियर आगे जारी रखा और नाम कमाते हुए 10 फरवरी 2014 को इस दुनिया से अलविदा कह दिया। 



यह एक महान नायिका थी इनके सम्मान में आइये कुछ देर मौन रहते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ